Home » साइंस-टेक » facebook can block your account on these mistakes
 

फेसबुक पर की गई येे 8 गलतियां आपको करवा सकती हैं ब्लॉक

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 October 2016, 15:17 IST

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक का प्रयोग बेशक आप भी करते होंगे. लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि फेसबुक पर की गई कुछ गलतियां आपको हमेशा के लिए ब्लॉक करवा सकती हैं. 

सभी फेसबुक पर फोटो शेयर करना दूसरों की फोटोज पर लाइक और कमेंट करना रोजना करते हैं. एेसे में जान लें वो प्रमुख गलतियां जिनके करने से आपको ब्लॉक किया जा सकता है. 

  1. फेसबुक के हेल्प पेज पर ब्लॉकिंग पॉलिसी के मुताबिक यदि कोई यूजर बहुत कम समय में ज्यादा लोगों को मैसेज भेजता है और जिन लोगों को ये मैसेज भेजे गए हैं उनमें से अधिकतर लोग इसे अनवेलकम मार्क कर देते हैं तो कुछ समय के लिए आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा. 
  2. फेसबुक पॉलिसी के अनुसार किसी व्यक्ति, कम्युनिटी के ग्रुप के खिलाफ हेट स्पीच पोस्ट करने पर आपका अकाउंट कुछ घंटों के लिए ब्लॉक किया जा सकता है. 
  3. फेसबुक वॉर्निंग पॉलिसी में बताया गया है कि ऐसी फोटोज या वीडियो जिसमें ड्रग यूज, न्यूडिटी या किसी भी तरह का एब्यूजिव ग्राफिक कंटेंट है, को शेयर करने वाले अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा. इससे बचने के लिए ऐसी कोई भी फोटो या वीडियो पोस्ट या शेयर न करें. 
  4. यदि आपके पास किसी कंटेंट (फोटो, टेक्स्ट या वीडियो) को शेयर करने का अधिकार न हो तो इसे अपने फेसबुक अकाउंट से शेयर न करें. ऐसा करने पर फेसबुक पहले वॉर्निंग भेजता है. अगर वॉर्निंग के बाद भी ऐसे कंटेंट शेयर किए जाते हैं तो या तो कंपनी ऐसे कंटेंट को आपके अकाउंट से खुद रिमूव कर देगी या फिर आपका अकाउंट कुछ दिन के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा. ये जानकारी फेसबुक पॉलिसी के वार्निंग सेक्शन में दी गई है. फेसबुक अपनी पॉलिसी के तहत पैरेंट्स की रिक्वेस्ट पर 13 साल से कम उम्र के बच्चों के फोटो रिमूव कर देती है. 
  5. फेसबुक पर लोगों को पोक करके उन्हें परेशान करना आपकी आदत है तो इसे छोड़ दें. ऐसा करने पर आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है. 
  6. फेसबुक किसी यूजर को ज्यादा से ज्यादा 200 ग्रुप्स ज्वॉइन करने की परमिशन देता है. इससे ज्यादा ग्रुप ज्वॉइन किये तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है. 
  7. फेसबुक फ्रेंड रिक्वेस्ट ब्लॉक सेक्शन में लिखा है कि यदि आप ऐसे लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट या गेमिंग रिक्वेस्ट सेंड करते हैं जिन्हें आप नहीं जानते और उन्होंने आपके खिलाफ रिपोर्ट की है तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा.
  8.  आपका कोई दोस्त गलती से आपके किसी कंटेन्ट को या तो अपमानजनक कह दे या उसे स्पैम बता दे तो भी फेसबुक अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है. 

First published: 20 October 2016, 15:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी