Home » साइंस-टेक » Air Cooler made from empty cold drinks plastic bottles becomes hit in poor population of Bangladesh
 

देखें खाली कोल्ड ड्रिंक बोतलों से बने 'कूलर' का हिट जुगाड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2016, 8:02 IST
(ग्रामीण इंटेल/यूट्यूब)

एशियाई मुल्कों में कुछ हो न हो लेकिन जुगाड़ का जबर्दस्त मॉडल है. ताजा मामला बांग्लादेश का है जहां एक जुगाड़ के जरिये गरीबों की झोपड़ी के अंदर उबलती गर्मी मेें तापमान को कम करने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स की खाली बोतलों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

यूट्यूब पर ग्रामीण इंटेल द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे खाली बोतलों को काटकर एक गत्ते में लगाने के बाद टीन से बनी झुग्गी की खिड़की में लगाने से अंदर का तापमान कम हो जाता है. 

बिना बिजली के काम करने वाला यह पर्यावरण हितैषी कूलर उन लोगों के लिए जबर्दस्त हिट जुगाड़ है जो न तो बिजली का कनेक्शन लगवा सकते हैं और न ही बिजली का बिल भर सकते हैं. लेकिन बावजूद इसके 45 डिग्री से ज्यादा बढ़ते तापमान में अब खुद को कूल रख सकते हैं.

देखेंः आग से मोबाइल फोन की बैट्री को चार्ज करने का जुगाड़

इसके लिए प्लास्टिक की खाली बोतलों की पेंदी को एक समान तरह से काटकर गत्ते के बड़े से टुकड़े में एक समान अंतर पर लगा दिया गया. सभी जानते हैं कि यह बोतलें मुंह पर संकरी और पेंदी में चौड़ी होती हैं.

इसके कारण बाहर की गर्म हवा कटी हुई पेंदी के जरिये आती है लेकिन मुंह के छोटे छेद के चलते दबती और ठंडी हो जाती है. परिणामस्वरूप बाहर से आने वाली गर्म हवा और तापमान की तुलना में अंदर की हवा ठंडी और तापमान कम हो जाता है. 

दावा किया जा रहा है कि इसके जरिये टिन की झुग्गी के अंदर का तापमान बाहर की तुलना में करीब पांच डिग्री तक कम हो जाता है.

जानेंः 

दो मिनट में कोल्ड ड्रिंक कैन से वाईफाई सिग्नल बढ़ाने का जुगाड़

इस योजना को बांग्लादेश के ग्रे ग्रुप और ग्रामीण इंटेल सोशल बिजनेस लि. ने मिलकर बनाया है. इनके स्वयंसेवी झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले गरीब लोगों को बताते हैं कि कैस वे इन प्लास्टिक बोतलों से पर्यावरण हितैषी कूलर बनाएं. बताया जा रहा है कि अब तक बांग्लादेश के 25 हजार से ज्यादा घरों-झुग्गियों में इन्हें लगाया जा चुका है.

First published: 10 June 2016, 8:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी