Home » साइंस-टेक » Amazon India starts registration for upcoming Nokia 6 Android smartphone, will be on sale from August 23
 

शुरू हो गए मशहूर एंड्रॉयड स्मार्टफोन Nokia 6 के रजिस्ट्रेशन, जानिए कैसे करें बुक

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2017, 16:06 IST

एंड्रॉयड स्मार्टफोनों के बीच अपनी मजबूत मौजूदगी दर्ज कराने के उद्देश्य से वापस आई Nokia ने भारत में अपने बहुप्रतीक्षित प्रीमियम फोन Nokia 6 की बिक्री की घोषणा पहले ही कर दी थी. लेकिन अब Nokia ब्रांड का लाइसेंस रखने वाली कंपनी HMD Global ने इसके खरीदारों के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है.

अगर आप भी कंपनी के प्रीमियम एंड्रॉयड स्मार्टफोन Nokia 6 को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भी रजिस्टर करना पड़ेगा. HMD Global ने भारत में इसकी बिक्री के लिए Amazon India से हाथ मिलाया है. भारत में इसकी कीमत 14,999 रुपये रखी गई है और अमेजॉन इसके साथ कई लॉन्च ऑफर भी दे रही है.

आगामी 23 अगस्त से इस फोन की बिक्री शुरू होगी और कंपनी इसके लिए Amazon के जरिये प्री-रजिस्ट्रेशन कराने का मौका दे रही है. इससे पहले 14 जून को भारत में Nokia 3 और Nokia 5 के साथ Nokia 6 की लॉन्चिंग की गई थी.

HMD Global ने भारत में इन तीनों स्मार्टफोनों की कीमतें काफी प्रतिस्पर्धी रखी हैं और Nokia 6 के अलावा बाकी दोनों स्मार्टफोनों की बिक्री केवल ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स के जरिये ही कर रही है. जबकि Nokia 6 को केवल Amazon के जरिये ऑनलाइन बिक्री के लिए ही उपलब्ध कराया गया है.

इस साल जनवरी में चीन में लॉन्च यह फोन HMD Global द्वारा Nokia का पहला स्मार्टफोन था. Nokia 6 की कीमत 1,699 चीनी युआन (करीब 17,000 रुपये) रखी गई थी.

अगर बात करें Nokia 6 के स्पेशिफिकेशंस की तो इसमें 5.5 इंच का फुलएचडी (1920X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन आईपीएस 2.5D डिस्प्ले दिया गया है जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 से लैस है. स्क्रीन की पिक्सल डेंसिटी 403 पीपीआई है और यह सूरज की रोशनी में भी सही डिस्प्ले देता है.

 

इस फोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 430 ऑक्टाकोर प्रोसेसर लगा हुआ है. 3GB रैम वाले इस स्मार्टफोन का इंटर्नल स्टोरेज 64GB है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128GB तक बढ़ाया जा सकता है.

एंड्रॉयड के नवीनतम नूगा 7.1.1 ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस यह स्मार्टफोन 4G LTE सपोर्टेड है. फोटोग्राफी के लिहाज से इसमें f/2.0 अपर्चर के साथ 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. प्राइमरी कैमरा पीडीएएफ और ड्युअल टोन एलईडी फ्लैश के साथ आता है.

बैकअप के लिहाज इस फैबलेट में 3,000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है जो निकाली नहीं जा सकती. हालांकि कंपनी ने यह जानकारी नहीं दी है कि यह फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है या नहीं.

 

कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें माइक्रोयूएसबी 2.0, ओटीजी, 3.5mm हेडफोन जैक, वाईफाई, ब्लूटूथ जैेसे विकल्प दिए गए हैं. जबकि फोन के होम बटन में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है.

फोन में ऊपर और नीचे की तरफ ड्युअल स्पीकर्स दिए गए और ऑडियो के लिए इसमे स्मार्ट एंप्लीफायर चिप लगी आती है जो डॉल्बी एटम्स टेक्नोलॉजी से लैस है. फोन की लंबाई 154 मिलीमीटर, चौड़ाई 75.8 मिलीमीटर और मोटाई 7.85 मिलीमीटर है.

First published: 15 July 2017, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी