Home » साइंस-टेक » Android 8.0 'Oreo' could be the next update release by Google this yea
 

Android 8 'Oreo': 2017 में गूगल के एंड्रॉयड रिलीज पर एक नजर

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 16 February 2017, 7:00 IST

यूं तो गूगल का नवीनतम एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम नूगा 7.0 (Nougat 7.0) अभी भी पूरी तरह से मशहूर नहीं हो पाया है और बहुत ही कम यूजर्स तक यह पहुंच सका है. लेकिन फिर भी गूगल अपने अगले एंड्रॉयड अपडेट और रिलीज करने की तैयारियों में जुट गया है.

गूगल का अगला एंड्रॉयड अपडेट इस सिरीज का आठवां ऑपरेटिंग सिस्टम होगा. यानी एंड्रॉयड 8.0 और इसका नाम अंग्रेजी अल्फाबेट 'O' (ओ) से शुरू होगा. यानी Android O होगा लेकिन पिछले सात अपडेट्स को देखें तो पता चलता है कि केवल अल्फाबेट से ही काम नहीं चलेगा, इसके आगे कोई खाने वाली चीज का नाम जुड़ा होगा.

उम्मीद जताई जा रही है कि गूगल एंड्रॉयड के अगले 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम Oreo होगा क्योंकि इस कुकी ने काफी प्रसिद्धि बंटोरी है. वैसे लोग अगले ओएस के लिए ऑरेंज, ओटकेक, ऑर्ली, ऑरियन जेस नाम भी सुझा रहे हैं, लेकिन संभवता गूगल पारंपरिक की जगह कुछ नवीनता लिए नाम चुनता है.

इससे पहले के नामों पर गौर करें तो यह क्रम रहा हैः

  • Android 1.6 Donut
  • Android 2.1 Eclair
  • Android 2.2 Froyo
  • Android 2.3 Gingerbread
  • Android 3.0 Honeycomb
  • Android 4.0 Ice Cream Sandwich
  • Android 4.1 Jelly Bean
  • Android 4.4 Kitkat
  • Android 5.0 Lollipop
  • Android 6.0 Marshmallo
  • Android 7.0 Nougat

नाम की बात तो हो गई, लेकिन इसका फैसला आने में वक्त है और तक तक केवल अटकलें ही लगाई जा सकती हैं. लेकिन अब बात करते हैं इस नए एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के रिलीज डेट की.

 

विशेषज्ञों का मानना है कि 17-19 मई तक होने वाली अपनी Google I/O में इसका प्रीव्यू दिखाया जा सकता है. कैलीफोर्निया के माउंटेन व्यू में शोरलाइन एंफीथिएटर में होने वाले इस आयोजन के दौरान गूगल संभवता अपने इस नए वर्जन का डेवलपर प्रीव्यू जारी करेगा.

संभावना यह भी जताई जा रही है कि बीते साल Android 7.0 Nougat की ही तरह, गूगल इस सम्मेलन से पहले ही इसकी घोषणा कर दे. हालांकि डेवलपर प्रीव्यू के बाद इसके सार्वजनिक रिलीज की तारीख अगस्त या सितंबर में कुछ चुनिंदा फोनों के साथ ही रखी जा सकती है.

इसके पीछे के पुख्ता कारण यह है कि पिछले साल भी Android 7.0 Nougat के वक्त कुछ ऐसा ही मामला हुआ था. इसके बाद नई आने वाली डिवाइसों (जैसे पिछले साल गूगल पिक्सल स्मार्टफोन) के जरिये इसे पेश किया गया. और इस साल जब एप्पल अपने नवीनतम iOS 11 को तकरीबन सितंबर के आसपास पेश करेगा, गूगल भी नवीनतम एंड्रॉयड को आम जनता के लिए जारी कर देगा.

अब जब इसके रिलीज की बात हो गई है तो पता लगाते हैं कि इसे किन स्मार्टफोनों के लिए जारी किया जाएगा और सबसे पहले कौन से फोन में यह होगा. तो ऐसे में पूरी उम्मीद है कि गूगल अगस्त-सितंबर के दौरान अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन पिक्सल के आगे का कुछ लॉन्च करे, जो Android 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस होगा.

इस फोन के लॉन्च होने के बाद ही गूगल पिक्सल और नेक्सस फोनों के लिए ही इसे पेश किया जाएगा और फिर बाकी डिवाइसों के लिए यह इस समयसीमा के बाद यानी नवंबर से लेकर अगले साल मार्च तक जारी किया जाएगा. सीधे शब्दों में कहें तो गूगल के इस साल आने वाले नवीनतम फोन, नेक्सस और पिक्सल के अलावा बाकी सोनी, एलजी, सैमसंग, एचटीसी आदि कंपनियों के फोनों पर यह 2018 की शुरुआत में दिखेगा.

इसके अलावा भी गूगल के इस अपडेट को लेकर लोगों की तमाम जिज्ञासाएं हैं, जो आने वाले वक्त में धीरे-धीरे दूर हो जाएंगी.

First published: 16 February 2017, 7:00 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी