Home » साइंस-टेक » Anti Surveillance Eyewear: British company unveils a spectacle that will make face invisible in CCTV recording
 

सीसीटीवी को धोखा देने वाला चश्मा, नहीं आएगी तस्वीर

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2017, 18:54 IST
(यूट्यूब)

एक ओर तकनीकी कंपनियां नए-नए उत्पाद लाकर सुरक्षा को बढ़ाने के जतन कर रही हैं. तो दूसरी तरफ कुछ ऐसी कंपनियां भी हैं जो इन सुरक्षा उपायों को चकमा देने वाले एंटी सर्विलांस प्रोडक्ट्स पेश करने में जुटी हुई हैं. हालांकि यह भी टेक्नोलॉजिकल डेवलपमेंट का ही एक हिस्सा है.

अब हम बताते हैं एक ऐसे ही एंटी सर्विलांस प्रोडक्ट के बारे में जो देखने में तो एक साधारण सा चश्मा नजर आता है. लेकिन इसकी खासियत यह है कि इसे लगाने के बाद सीसीटीवी की निगाहें आपके चेहरे को कैमरे में कैद नहीं कर पाएंगी.

जी हां, अभी कुछ दिन पहले ही एक कंपनी ने अपने एक प्रोजेक्ट के तहत ऐसे कपड़े ईजाद किए थे जिन्हें पहनकर सीसीटीवी को धोखा दिया जा सकता है. तो अब एक चश्मा भी इसी काम के लिए आ गया है.

सुरक्षा एजेंसियों के लिए खतरा बने सिक्योरिटी कैमरों को धोखा देने वाले अनोखे कपड़े

ब्रिटेन की एक कंपनी द्वारा ईजाद किया गया यह चश्मा पहनने के बाद सीसीटीवी रिकॉर्डिंग में केवल शख्स का शरीर नजर आता है लेकिन चेहरा नहीं. सीसीटीवी फुटेज में चेहरे के स्थान पर चमकीली रोशनी नजर आती है.

इसे बनाने वाली कंपनी के मुताबिक चश्मे में एक खास तरह के कांच का प्रयोग किया गया है जिससे इसकी सतह से रोशनी टकराकर वापस चली जाती है. परिणामस्वरूप जिस व्यक्ति ने यह चश्मा लगाया होता है उसके चेहरे पर अतिरिक्त रोशनी पड़ती प्रतीत होती है और उसका चेहरा सीसीटीवी फुटेज में स्पष्ट नजर नहीं आता.

चूंकि यह चश्मा है इसलिए इसे लगाने वाला व्यक्ति बड़ी आसानी से इसके जरिये देख सकता है. कंपनी ने दावा किया है कि इस चश्मे का प्रयोग करने से लोगों की चोरी-छिपे तस्वीर खींचना मुश्किल हो जाएगा.

दिन हो या रात हर वक्त इस चश्मे से बिल्कुल साफ दिखाई देता है. इस चश्मे को माइक्रो प्रिज्मैटिक रेट्रो रिफ्लेक्टिव इंस्ट्रूमेंट के जरिये बनाया गया है जिससे रात के अंधेरे में भी इसे लगाने वाला दिन की तरह साफ देख सकता है.

मूड, म्यूजिक और माहौल के मुताबिक रंग बदलती कार

इस चश्मे को लगाने के बाद न तो सामने से कोई सीसीटीवी आपकी शक्ल कैद कर पाएगी और न ही अगल-बगल का कोई कैमरा. इस चश्मे की कीमत 6500 से लेकर 8500 रुपये के बीच है.

First published: 3 February 2017, 18:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी