Home » साइंस-टेक » Apple can launch Dual Sim iPhone in future, company's latest patents say so
 

एप्पल ला सकता है ड्युअल सिम वाला आईफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2016, 18:11 IST

दुनिया में शायद एप्पल ही ऐसा प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता है जिसने अब तक अपने फोनों में ड्युअल सिम फीचर देना शुरू नहीं किया है. हालांकि उम्मीद है कि जल्द ही एप्पल इसे बदल दे. आईफोन के दीवानों के लिए यह बात किसी खुशखबरी से कम नहीं होगी.

ताजा रिपोर्टों के मुताबिक एप्पल द्वारा फाइल किए गए नए पेटेंट्स में इसने आईफोन में ड्युअल सिम फीचर जोड़ने का विचार किया है. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में लिखा गया है कि एप्पल ने चीन और अमेरिका में दो पेटेंट फाइल किए हैं जो यह संभावना जाहिर करते है कि आने वाले भविष्य में ड्युअल सिम आईफोन लॉन्च किए जा सकते हैं.

2017 में बंद हो जाएगा व्हॉट्सऐप! जानिए क्या है हकीकत

चीन के स्टेट इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस में फाइल किए गए दस्तावेज में लिखा गया है आईफोन में ड्युअल सिम कार्ड फीचर लाने से एक ही डिवाइस में दो मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल किया जा सकेगा. यह आवेदन मार्च 2016 में किया गया था और यह सितंबर 2016 में प्रकाशित हुआ.

चीन के अलावा अमेरिका में भी इस पेटेंट को फाइल किए जाने की रिपोर्ट है. गौर करने वाली बात है कि पिछले सप्ताह अमेरिका में एप्पल को ड्युअल सिम वाले आईफोन का पेटेंट दे भी दिया गया. 

जानिए किस सिरीज के आईफोन 6S की बैटरी मुफ्त बदल रही है एप्पल

इस पेटेंट में ड्युअल सिम के बारे में लिखा गया है, "कुछ मोबाइल डिवाइसों में कई सिम चलाने की क्षमता होती है. इससे यूजर्सस को कई वायरलेस सर्विस इस्तेमाल की छूट मिल जाती है, जैसे बिजनेस के लिए अलग और पर्सनल यूज के लिए अलग."

फिलहाल तो यह कहना मुश्किल है कि एप्पल भविष्य में ड्युअल सिम वाला आईफोन लॉन्च करेगा. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ज्यादातर देशों में एप्पल वहां के टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ पार्टनरशिप में अपने आईफोन बेचता है, ऐसे में ड्युअल सिम फोन लॉन्चिंग इन पार्टनर्स के साथ इसके रिश्तों को जोखिम में डाल सकता है. 

स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो ध्यान रखें यह 7 बातें

संभावना यह भी है कि एप्पल जिन देशों में पार्टनरशिप में आईफोन नहीं बेचता है, वहां पर ड्युअल सिम वाले आईफोन लॉन्च कर दे. इसके लिए भारत और चीन जैसे बड़े बाजार चुने जा सकते हैं जहां ज्यादातर फोन ड्युअल सिम फीचर के साथ आते हैं. 

यहां यह भी बताना बहुत जरूरी है कि एप्पल कई बार ऐसे पेटेंट भी कराता रहता है जिनका वो की इस्तेमाल नहीं करता. लेकिन यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि एप्पल ड्युअल सिम वाले आईफोन लॉन्च करेगा या नहीं.

First published: 21 December 2016, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी