Home » साइंस-टेक » Apple launched fast, powerful, thin & lightweight MacBook Pro 2016 starting with USD 1499 with innovative touch bar
 

एप्पल ने पेश किया तेज, दमदार, पतला, हल्का और टचबार से लैस मैकबुक प्रो 2016

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2016, 14:24 IST

दुनिया की दिग्गज कंपनी एप्पल ने कैलीफोर्निया स्थित मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में नवीनतम मैकबुक प्रो 2016 को एक बिल्कुल नए अंदाज में लॉन्च किया. एप्पल के मुताबिक इस मैकबुक प्रो की प्रमुख खासियतों में इसका अब तक का सबसे तेज, हल्का, पतला और दमदार होना है. पहली बार कंपनी ने मैकबुक के कीबोर्ड को बदलते हुए इसके ऊपर रेटिना डिस्प्ले और टच बार भी दिया है. 

एप्पल द्वारा पेश किए गया एल्यूमीनियम और मेटल से बना यह मैकबुक प्रो बिल्कुल नई डिजाइन वाला है. 13 और 15 इंच के दो वैरिएंट में आने वाली यह मैकबुक सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में लॉन्च की गई है. 

एंड्रॉयड फोन पर कैसे ब्लॉक करे किसी नंबर को

कंपनी का दावा है कि यह अब तक का सबसे पतला और हल्का मैकबुक है जो यूजर्स को इस्तेमाल में काफी सहूलियत देगा. 13 इंच का मैकबुक पिछले मॉडल की तुलना में 17 फीसदी कम यानी महज 14.9 मिलीमीटर पतला है. जबकि वजह के लिहाज से यह 23 फीसदी हल्का है. 

यूजर्स को स्क्रीन पर ज्यादा नियंत्रण मिले इसके लिए एप्पल ने पिछते मॉडल की तुलना में इसके ट्रैक पैड को भी दोगुना बड़ा कर दिया है जबकि कीबोर्ड में दूसरी पीढ़ी का बटरफ्लाई मैकेनिज्म इस्तेमाल किया है. 

रिलायंस जियो यूजर्स के लिए खुशखबरीः मार्च 2017 तक बढ़ाया जा सकता है वेल्कम ऑफर!

13 इंच के मॉडल के स्पेशिफिकेशंस और कीमत.

जबर्दस्त और मल्टीपर्पज टच बार

कई सालों की मेहनत के बाद एप्पल द्वारा किए गए इस बदलाव के चलते कीबोर्ड के ऊपर एक अनोखा टच बार दिया गया है. इसमें मैक की फंक्शन कीज के साथ मल्टीटच स्क्रीन लगी है जो जेस्चर-टैप में अंतर कर सकती है.

इस बार को मनमुताबिक कस्टमाइज भी किया जा सकता है और नोटिफिकेशंस बार की तरह भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. फंक्शन बटंस की जगह एप्पल ने टच बार दिया है जिसमें यूजर्स को इमोजी भी दिखेंगी. 

आईफोन 7 का 32 जीबी वर्जन, 128 जीबी से आठ गुना धीमा!

सुरक्षा के लिहाज से यह टच बार नए टच आईडी से लैस है और सिस्टम को अनलॉक करने के लिए यूजर को अपना फिंगरप्रिंट टच बार के सेंसर पर स्कैन करवाना होगा.

इसमें बिल्ट इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड पर्सनल असिस्टेंट सिरी भी है. इस बार कंपनी ने इसके लिए एक खास बटन भी लगाया है.

15 इंच के मॉडल के स्पेशिफिकेशंस और कीमत.

दमदार हार्डवेयर 

इंटेल कोर i5 और i7 प्रोसेसर से लैस यह मैकबुक तेज प्रोसेसिंग में भी गर्म न हों इसके लिए एप्पल ने थर्मल आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया है. जबकि इसकी ग्राफिक रैम एप्पल के पिछले मॉडल की तुलना में 130 फीसदी ज्यादा तेजी से काम करती है. 

कंपनी ने इन मैकबुक में लगी 2 टेराबाइट (2 TB) की एसएसडी को पिछले मॉडल्स की तुलना में 50 ज्यादा तेज बनाया है. जहां 13 इंच के मॉडल में 8 जीबी की रैम लगी हुई है, 15 जीबी मॉडल 16 जीबी रैम के साथ आता है. इसमें 4 जीबी तक बढ़ाया जा सकने वाला ATI रीडॉन प्रो का ग्राफिक्स कार्ड भी दिया गया है.

सावधानः बच्चों, बेडरूम, तकिये से दूर रखें स्मार्टफोन

एप्पल के मुताबिक यह नई मैकबुक 10 घंटों तक का बैटरी बैकअप देती है. इनकी कीमत 1,499 अमेरिकी डॉलर (करीब 1 लाख रुपये), 13 इंच के टच बार वाले मॉडल की कीमत 1,799 डॉलर (करीब 1.20 लाख रुपये) जबकि 15 इंची मॉडल की 2,399 डॉलर (करीब 1.60 लाख रुपये) तय की गई है. 

First published: 28 October 2016, 14:24 IST
 
अगली कहानी