Home » साइंस-टेक » Apple launched HomePod smart speaker, will go on sale from Feb 9, check price, pre-orders date, features
 

सबके लिए काम का नहीं है Apple का स्मार्ट स्पीकर HomePod

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 24 January 2018, 14:30 IST

दुनिया की प्रमुख तकनीकी उत्पाद निर्माता कंपनी Apple द्वारा वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस 2017 (WWDC) में पेश किए गए स्मार्ट स्पीकर HomePod को आखिरकार लॉन्च कर दिया गया है. आगामी 26 जनवरी से अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में इसके प्री-ऑर्डर्स लिए जाएंगे और 9 फरवरी से इसकी सेल शुरू होगी.

बता दें कि Apple HomePod एक स्मार्ट स्पीकर है जो Apple Music से म्यूजिक स्ट्रीमिंग करने, Siri के जरिये वॉयस कमांड लेने के साथ ही स्मार्ट होम एप्लायंसेज को नियंत्रित करने के काम आता है. लेकिन यह केवल Apple iPhone जैसी डिवाइस ही सपोर्ट करता है, यानी अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है, तो यह आपके काम का नहीं.

बीते साल WWDC में घोषणा की गई थी कि HomePod की शिपिंग दिसंबर 2017 से चालू कर दी जाएगी, लेकिन बाद में इसमें देरी हो गई. HomePod की अमेरिका में कीमत 349 डॉलर (करीब 22,200 रुपये) रखी गई है और यह व्हाइट व स्पेस ग्रे जैसे दो कलर्स में आएगा. अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में पहले इसके प्री-ऑर्डर्स शुरू होंगे और फिर उसके बाद यह स्टोर्स पर पहुंचेगा.

कीमत के लिहाज से HomePod, Google के सबसे महंगे स्मार्ट स्पीकर Home Max से कुछ सस्ता है, जिसकी कीमत 400 डॉलर (करीब 25,500 रुपये) है. वहीं, Google Home Mini जैसा सस्ता वर्जन 130 डॉलर (करीब 8,300 रुपये) जबकि Amazon का Echo Plus 150 डॉलर (करीब 9,500 रुपये) में उपलब्ध है.

इसका मतलब है कि कीमत के मामले में स्मार्ट स्पीकर्स के बाजार में Apple HomePod को कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. जहां Apple में सीरी वॉयस असिस्टेंट दिया गया है, Google Home Max/Mini, Google Assitant और Amazon Echo Alexa वॉयस असिस्टेंट के साथ आते हैं.

Apple HomePod को ग्राहकों के लिए न केवल एक स्मार्ट स्पीकर बल्कि एक हाई-एंड ऑडियो डिवाइस बताया गया है. Apple के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (विश्व) फिलिप शिलर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, "Apple का HomePod एक जादुई नए संगीत का अनुभव देता है. यह बीम-फोमिंग ट्वीटर्स, हाई-एग्जर्सन वूफर और ऑटोमैटिक स्पेटियल अवेयरनेस जैसी अत्याधुनिक ऑडियो तकनीक के साथ पूरे Apple म्यूजिक कैटलॉग और नवीनतम सीरी इंटेलीजेंस से एकजुट आता है, जो बहुत आसान व खूबसूरत डिजाइन में है."

अगर बात करें HomePod के आकार की तो इसकी उंचाई 6.8 इंच, चौड़ाई 5.6 इंच और वजन 2.5 किलोग्राम है. टेक्नोलॉजी के लिहाज से इसमें कस्टम एम्प्लीफायर के साथ दमदार धमक वाला वूफर, सात शानदार ट्वीटर्स (हर एक में कस्टम एम्प्लीफायर) और सीरी की दूर तक पहुंच के लिए छह माइक्रोफोन लगे हुए हैं.

HomePod का सेटअप बेहद आसान है और इसके लिए यूजर को केवल अपने iPhone को इस स्पीकर के बगल में लेकर जाना होता है और यह खुद ब खुद कनेक्ट होकर संगीत बजाने लगता है. जैसे ही कोई यूजर इससे वॉयस असिस्टेंट के जरिये जुड़ता है, HomePod स्पीकर के ऊपर सीरी वेवफॉर्म दिखाई देने लगता है. इसमें इंटिग्रेटेड टच कंट्रोल्स भी दिए गए हैं.

HomePod में सीरी का इस्तेमाल मैसेज भेजने, टाइमर-रिमाइंडर्स सेट करने, मौसम जांचने, पॉडकास्ट्स सुनने आदि के लिए किया जा सकता है.

First published: 24 January 2018, 14:30 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी