Home » साइंस-टेक » Apple leads global tablet market, Samsung in second position
 

दुनियाभर के बाज़ारों में Apple टैबलेट्स का जलवा, Samsung को पछाड़ बना नंबर वन

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2018, 11:52 IST

विश्व के टैबलेट बाजार में एप्पल छाया हुआ है. एप्पल 28.8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ टैबलेट बाजार में सबसे आगे है. दिलचस्प बात यहां यह है कि इस साल 2018 की पहली तिमाही में एप्पल ने कुल 3.17 करोड़ टैबलेट की बिक्री की, जो कि पिछले साल की तुलना से 11.7 फीसदी कम है. बता दें, इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की शुक्रवार कोे जारी अपने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. इसमें बताया गया कि इस एक साल की अवधि में एप्पल ने कुल 91 लाख आईपॉड बेंची, जिसमें 18 लाख आईपॉड प्रो टैबलेट थे.

ये भी पढ़ें-भारतीय बाजार में छाया Lava, इस मामले में Samsung को पछाड़ बना नंबर वन

वहीं, 16.7 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग ने टैबलेट बाजार में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि कंपनी की बिक्री में साल 2017 की पहली तिमाही की तुलना में 11.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. समीक्षाधीन तिमाही में माइक्रोसॉफ्ट सरफेस और आईपैड प्रो की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 2.9 फीसदी से अधिक की बिक्री दर्ज की गई और नए टैबलेट की बाजार हिस्सेदारी 15.3 फीसदी रही.

आईडीसी वर्ल्डवाइल क्वाटरली टैबलेट ट्रैकर के मुताबिक, इस दौरान पारंपरिक स्लेट टैबलेट की बिक्री में गिरावट जारी रही और कुल 2.68 करोड़ टैबलेट की बिक्री हुई, जो पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 13.9 फीसदी कम है. आईडीसी के वरिष्ठ शोध विश्लेषक जितेश अबरानी ने कहा, "डिटेचेबल बाजार में 'क्रोम ओएस' का प्रवेश एक स्वागतयोग्य बदलाव है, क्योंकि गूगल एक मजबूत दावेदार है."

ये भी पढ़ें-अद्भुत: दुनिया का पहला एेसा रोबोट, जो 60 सेकंड में बन जाता है कार

First published: 5 May 2018, 11:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी