Home » साइंस-टेक » Apple releases a new update for iOS devices, Youtube video will play inside WhatsApp, audio recording duration increases
 

अब WhatsApp पर ही चलेगा Youtube वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2017, 18:44 IST

यूं तो अभी तक दुनिया के प्रमुख वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube के किसी वीडियो का लिंक WhatsApp में आने पर क्लिक करने से यह Youtube ऐप पर ही खुलता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. एक नए अपडेट के जरिये यूजर्स Youtube के लिंक को सीधे WhatsApp पर ही प्ले कर सकेंगे.

हालांकि यह अपडेट फिलहाल iOS (एप्पल का ऑपरेटिंग सिस्टम) डिवाइसों के लिए ही जारी किया गया है. ताजा जानकारी के मुताबिक iOS डिवाइसों के लिए एक नया अपडेट जारी किया गया है, जिससे अब यूजर्स Youtube वीडियो को सीधे मैसेंजिंग एप WhatsApp में चला सकेंगे.

इस अपडेट से यूजर्स वीडियो देखते हुए अन्य के साथ चैट भी कर सकेंगे. यह जानकारी एपस्टोर पर प्रकाशित की गई थी, जिसे सबसे पहले WhatsApp बीटा कार्यक्रम को ट्रैक करनेवाली वेबसाइट डब्ल्यूएबीटा इंफो ने मंगलवार को देखा.

एपस्टोर पर नए अपडेट के बारे में बताया गया, "जब आपको Youtube वीडियो का कोई लिंक मिलता है, तब आप सीधे WhatsApp के अंदर ही प्ले कर सकते हैं. यह पिक्चर इन पिक्चर को सपोर्ट करता है, जिससे आप वीडियो देखते हुए अन्य लोगों से चैट भी कर सकते हैं."

इससे पहले, जब यूजर किसी लिंक पर क्लिक करता था, तो Youtube वीडियो स्मार्टफोन में इंस्टाल Youtube ऐप में खुलता था. इसके साथ ही अब नए अपडेट के बाद लंबी अवधि के वॉयस मैसेज भी रिकॉर्ड किए जा सकेंगे.

विवरण में कहा गया है, "क्या आप आसानी से लंबे वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करना चाहते हैं? अब एक स्वाइप से रिकॉर्डिंग को लॉक किया जा सकता है, जिसके बाद उंगली हटाने के बाद भी रिकॉर्डिग होती रहेगी."

इसके अलावा WhatsApp एक नए फीचर पर भी काम कर रहा है, जो वॉयस कॉल के दौरान वीडियो कॉल पर जल्दी से जाने में सक्षम करेगा. हालांकि रिसीवर अगर वीडियो कॉल पर नहीं आना चाहे तो उसे अस्वीकार करने की सुविधा मिलेगी.

भारत में WhatsApp के 20 करोड़ से ज्यादा मासिक सक्रिय यूजर्स हैं और दुनिया में 1.2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं.

First published: 28 November 2017, 18:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी