Home » साइंस-टेक » Apple's iPhone X will lock down itself when both sides button pressed before giving it to other, Facial recognition won't work
 

अपने मालिक के अलावा किसी और के काम का नहीं रहेगा iPhone X

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2017, 16:25 IST

अपने उत्पादों में तकनीकी विकास करने के साथ ही Apple सुरक्षा बढ़ाने पर भी तेजी से काम कर रहा है. इस वजह से ही कंपनी के एनिवर्सिरी एडिशन iPhone X को फेसियल रिकगनिशन सिक्योरिटी फीचर के साथ पेश किया गया है. इस फीचर के साथ जुड़ी एक खूबी यह है कि अगर कोई इस फोन को चुरा लेता है, तो यह उसके लिए किसी काम का नहीं रहेगा.

द इंडिपेंडेंट में छपी खबर के मुताबिक अगर आप iPhone X किसी को दे रहे हैं तो इसे अपनी हथेली से दबा दें, यानी इस फोन के दोनों किनारों पर लगे बटन को एक साथ दबा दें, तो इसके बाद यह फोन चेहरा देखकर भी नहीं खुलेगा.

Apple में सॉफ्टवेयर प्रमुख क्रेग फेडेरिगी के मुताबिक iPhone X में एक विशेष सिक्योरिटी सेटिंग्स दी गई है जो फेसियल रिकगनिशन के साथ जुड़ी हुई है. क्रेग ने यह खुलासा एक डेवलपर कीथ क्रिंबेल को भेजी गई ईमेल में किया है, जिसमें डेवलपर ने Face ID टेक्नोलॉजी से जुड़े कई सवाल पूछे थे.

इस ईमेल में Face ID तकनीक के बारे में कई खुलासे किए गए हैं. हालांकि यह खुलासे आम जनता को इस फोन के बाजार में आने की तारीख यानी 3 नवंबर से पहले तक नहीं पता चल सकेंगे. 

इसके साथ ही उन्होंने ईमेल में उन मुद्दों पर भी चर्चा की जो iPhone X की लॉन्चिंग के दौरान देखे गए थे, जिसमें जब क्रेग अपने iPhone X को फेसियल रिकगनिशन के जरिये अनलॉक करने की कोशिश करते हैं, तो फोन रिस्पॉन्ड नहीं करता है. इसके बाद विशेषज्ञों ने Apple के इस फीचर को लेकर अपनी चिंता जाहिर की थी.

इस मामले में क्रेग का कहना है कि एक बार फोन के हाथ में आने के बाद इसके यूजर्स के सामने यह परेशानी कभी नहीं आएगी. उन्होंने बताया कि लॉन्चिंग इवेंट के दौरान फोन के अनलॉक न होने की वजह यह थी कि उनके पास आने से पहले यह फोन कई हाथों से डेमो के रूप में गुजरा था.

कीथ को भेजी ईमेल में उन्होंने लिखा, "जो लोग पिछले कुछ महीनों से iPhone X का इस्तेमाल-परीक्षण कर रहे हैं, ऐसी कोई भी समस्या उन्होंने नहीं देखी." वहीं, कई लोगों ने यह चिंता जताई थी कि अगर कोई किसी व्यक्ति का iPhone X चुरा लेता है और उसके बाद उस व्यक्ति का चेहरा, फेसियल रिकगनिशन सिस्टम को दिखा देता है, तो फोन अनलॉक हो जाएगा और इसके अंदर का सारा डाटा एक्सेसिबल हो जाएगा.

हालांकि इन चिंताओं के जवाब में क्रेग लिखते हैं, "इस घटना के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके लिए दो राहत (तरीके) दिए गए हैं. पहला कि अगर आप अपने फोन में नहीं देखेंगे (घूरेंगे) तो यह अनलॉक नहीं होगा और दूसरा अगर आप किसी को फोन सौंपने (कहीं रखने) से पहले इसके दोनों साइडों पर दिए गए बटन एक साथ दबा देते हैं, तो फोन का फेसियल रिकगनिशन (Face ID) फीचर अस्थायी रूप से निष्क्रिय हो जाता है."

क्रेग ने यह भी साफ किया कि अगर कोई व्यक्ति सनग्लासेज (धूप का चश्मा) पहने हुए है तो भी Face ID फीचर काम करेगा. इसके लिए उन्होंने कहा कि ज्यादातर चश्मे इंफ्रारेड लाइट को गुजरने देते हैं, जिसका मतलब है कि अगर व्यक्ति ने चश्मा पहना है तो भी फोन चेहरा पहचान लेगा. फोन की लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने कहा था कि iPhone का Face ID फीचर तब भी काम करता है जब आपने दाढ़ी उगा ली हो, अपना हेयरकट करवा लिया हो या फिर सिर पर स्कार्फ-हैट पहन रखा हो. 

First published: 16 September 2017, 16:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी