Home » साइंस-टेक » Apple set to start making iPhones in India by April's End, will assemble in Bengaluru
 

चंद हफ्तों का इंतजार, भारत में एप्पल करेगी iPhone तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2017, 12:47 IST

कर्नाटक के एक मंत्री ने कहा कि Apple Inc अब अपना ध्यान दुनिया के सबसे तेज बढ़ते स्मार्टफोन बाजार पर केंद्रित कर रही है. इस साल अप्रैल के अंत तक कंपनी भारत में अपने iPhone बनाना शुरू कर देगी. 

कर्नाटक के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री प्रियंक खड़गे ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि अमेरिकी कंपनी एप्पल ने बेंगलुरु में अपने फोन बनाने के लिए ताइवान के विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन को चुना है. जनवरी में Apple के अधिकारियों ने उनसे मुलाकात की और इस समयसीमा को सुनिश्चित किया था.

आम बजट 2017: बढ़ सकती है देश में बनने वाले मोबाइल फोनों के कीमत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया के अंतर्गत एप्पल द्वारा भारत में iPhone बनाने की बात पिछले कुछ वक्त से तेजी से चल रही थी. चीन और अन्य प्रमुख देशों में एप्पल की बिक्री कम होने के बाद कंपनी ने अपने प्रतिस्पर्धी सैमसंग के अधिपत्य वाले मुल्क में अपनी पैठ जमाने की सोची.

कहा जा रहा है कि कैलिफोर्निया की कंपनी ने भारत में iPhone निर्माण के लिए केंद्र सरकार के सामने कई मांगें रखीं थीं, जिनमें 15 सालों तक आयातित सामानों पर टैक्स न लेना जैसी प्रमुख बात शामिल थी.

इस कंपनी के CEO हैं केवल पांचवीं पास, बीते साल की कमाई 21 करोड़ रुपये

प्रियंक खड़गे ने कहा, "एप्पल के iPhone बेंगलुरु में बनाए जाएंगे और इसकी सभी डिवाइसों का लक्ष्य घरेलू बाजार होगा. अगर एप्पल क्षेत्र में अन्य कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरर्स के साथ काम करने का फैसला करती है तो राज्य इसमें मदद करेगा."

गौरतलब है कि एप्पल ने 2016 में 25 लाख iPhone भेजे थे. काउंटरप्वाइंट रिसर्च की मानें तो बिक्री और कारोबार के मामले में पिछला वर्ष सर्वश्रेष्ठ रहा था, लेकिन फिर भी यह अन्य बाजारों के मुकाबले 10वें नंबर पर था. एप्पल भारत में 2 फीसदी से भी कम शिपमेंट करता है और यहां पर 2020 तक अनुमानित 75 करोड़ स्मार्टफोन बेचे जाएंगे.

रिलायंस जियो लाने वाला है 1,500 रुपये से कम का VoLTE फोन!

बता दें कि ताइवान के कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरर विस्ट्रॉन द्वारा संचालित बेंगलुरु के बाहरी इलाके में एक प्लांट यह फोन एसेंबल किए जाएंगे.

First published: 3 February 2017, 12:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी