Home » साइंस-टेक » Apple starts iPhone SE production in Bengaluru Plant, Will be made available in Indian market by end of this month
 

भारत में बनने शुरू हुए Apple iPhone SE, इस माह से आ जाएंगे बाजार में

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2017, 19:52 IST

दुनिया की प्रमुख कंपनी Apple ने अपने सस्ते दाम वाले iPhone SE का निर्माण भारत में शुरू कर दिया है. बेंगलुरु में Apple के मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में यह बनने लगे हैं.

कंपनी द्वारा एक बयान जारी कर इसकी घोषणा की गई. एशिया के पॉवरहाउस चीन में कम हुई बिक्री के बाद Apple दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते मोबाइल बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने को लेकर कड़े प्रयास कर रहा है.

Apple द्वारा जारी बयान में बताया गया, "हम बेंगलुरु में iPhone SE का सीमित संख्या में निर्माण शुरू कर रहे हैं." इस बयान में कंपनी ने आगे बताया कि फोन को इस माह स्थानीय स्तर पर बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा.

हालांकि कंपनी GST के बारे में पूरी तरह जानने के बाद इस साल के अंत तक पूरी क्षमता से निर्माण शुरू कर सकती है. लेकिन तब तक के लिए कंपनी ने कुछ हजार iPhone SE का ही भारत में निर्माण किया है.

जल्द ही इन फोनों को कंपनी के स्थानीय डिस्ट्रीब्यूटर्स रेडिंगटन और इनग्राम तक पहुंचा दिया जाएगा. इस माह के अंत तक यह स्मार्टफोन स्टोर्स में पहुंच जाएंगे और ग्राहकों को मिलने लगेंगे.

 

इससे पहले फरवरी में रॉयटर्स ने रिपोर्ट दी थी कि Apple के ताइवान के मैन्यूफैक्चरिंग पार्टनर विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन द्वारा अप्रैल के अंत या मई की शुरुआत में भारत में iPhone SE की एसेंबलिंग शुरू कर दी जाएगी. बता दें दुनिया में भारत ऐसा तीसरा देश है जहां iPhone की एसेंबलिंग होने लगी है.

अगर बात करें iPhone SE के स्पेशिफिकेशंस की तो इसमें 4 इंच का (1136X640 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले और 326 पीपीआई की पिक्सल डेंसिटी दी गई है. जबकि इस फोन में iPhone 6S में इस्तेमाल की जाने वाली 64 बिट आर्किटेक्चर के साथ A9 चिप लगाई गई है.

सिल्वर, गोल्ड, स्पेस ग्रे और रोज गोल्ड कलर में आने वाले इस फोन फोटोग्राफी के लिहाज से इस फोन में f/2.2 अपर्चर और एलईडी फ्लैश के साथ 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी जबकि सेल्फी के लिए f/2.4 अपर्चर वाला 1.2 मेगापिक्सल कैमरा लगा हुआ है.

इस फोन के होम बटन में ही फिंगरप्रिंट सेंसर लगा हुआ है. 4G VoLTE से लैस इस फोन में वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.2, एनएफसी, 3.5 mm ऑडियो जैक जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं.

First published: 18 May 2017, 19:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी