Home » साइंस-टेक » Apple to bring new software for making organ donation registration easy
 

अंगदान आसान बनाने के लिए एप्पल लाया नया सॉफ्टवेयर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2016, 15:50 IST

दुनिया भर में हर साल होने वाली तमाम मौतों की वजह अंगदान का अभाव है. ऐसे में एप्पल ने जरूरत के वक्त अंगदान न पाने वाले लोगों की जिंदगी को बचाने के लिए एक नई पहल की है.

एप्पल ने इसके लिए लाखों आईफोन यूजर्स को अंगदान के लिए प्रेरित करने का बीड़ा उठाते हुए एक नया सॉफ्टवेयर विकसित किया है. इस सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद एक आसान साइनअप बटन के जरिये यूजर्स को हेल्थ इंफॉर्मेशन ऐप मिल जाएगा. यह कंपनी द्वारा बनाए जाने वाले हर स्मार्टफोन पर मिलेगा.

जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने समाचार एजेंसी एपी से कहा कि उन्हें उम्मीद है यह नया सॉफ्टवेयर काफी लंबे वक्त से अंगदाताओं के अभाव को दूर करेगा. 

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि जब एप्पल के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स को 2009 में लिवर ट्रांसप्लांट के लिए काफी लंबा कष्टदायी इंतजार करना पड़ा, तब इस समस्या से कंपनी रूबरू हुई. 

पढ़ेंः मधुमेह रोगियों को इंजेक्शन से मुक्ति दिलाएगा इंसुलिन पैच

एप्पल इसके लिए एक विकल्प जोड़ रही है जिससे केवल आईफोन के हेल्थ ऐप में एक बटन क्लिक करके यूजर्स खुद का नाम नेशनल डोनर रजिस्ट्री में पंजीकृत करा सकते हैं. यह हेल्थ ऐप कई तरह के स्वास्थ्य एवं फिटनेस डाटा से संबंधित होता है.

जब कंपनी इसे जाड़ों में अपडेट कर देगी तो यह सॉफ्टवेयर अमेरिका के आईफोन में आएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले वक्त में इसे अन्य देशों में भी जारी किया जा सकता है.

First published: 5 July 2016, 15:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी