Home » साइंस-टेक » Apple to give store gift card for damaged & broken I Phone
 

जानिए कैसे टूटा आईफोन एप्पल दिला सकता है नया फोन

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 5 February 2016, 15:59 IST

कितना खराब लगता है जब आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन टूट जाती है. मतलब मोबाइल पर खर्च की गई पूरी रकम बर्बाद. जब यह आईफोन जैसा महंगा हो तब तो दुख और ज्यादा होता है. लेकिन खबरों की मानें तो जल्द ही डैमेज्ड स्क्रीन वाले आईफोन को एप्पल कंपनी द्वारा वापस ले लिया जाएगा और इसके बदले स्टोर गिफ्ट कार्ड दिया जाएगा.

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो एप्पल ने अपने आईफोन ट्रेन-इन-प्रोग्राम को और बेहतर बनाते हुए टूटी स्क्रीन, टूटे होम बटन या टूटे कैमरा सेंसर वाले आईफोन 5एस, आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस को वापस लेने के लिए कहा है.

इस बीच एप्पल ने एक स्क्रीन प्रोटेक्टर कंपनी से गठजोड़ कर स्टोर्स में ही यूजर्स को फोन के साथ इसके इंस्टालेशन किए जाने का ऑफर देने की भी योजना बनाई है.

एप्पल पहले से ही ग्राहकों को ट्रेड-इन प्रोग्राम के तहत अपने पुराने आईफोन मॉडल्स के बदले गिफ्ट कार्ड देता है, जिसे ग्राहक नया मोबाइल खरीदने में इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि अब तक यह कंपनी खराब आईफोन को स्वीकार नहीं करती थी. लेकिन अब यह सिलसिला खत्म होने वाला है.

बताया जा रहा है कि इस सप्ताह से दुनिया भर में एप्पल स्टोर्स द्वारा खराब आईफोन मॉडल्स के बदले स्टोर गिफ्ट कार्ड दिए जाने की सुविधा मिलने लगेगी. इसके पीछे कंपनी की सोच यह है कि इससे और ज्यादा लोग आईफोन खरीदने के लिए प्रोत्साहित होंगे.

एक वेबसाइट ने दावा किया कि कंपनी आईफोन के बदले दिए जाने वाले स्टोर गिफ्ट कार्ड की रकम बहुत ज्यादा नहीं रख रही है. मसलन आईफोन 5 एस के लिए 50 यूएस डॉलर (तकरीबन 3400 रुपये), आईफोन 6 के लिए 200 डॉलर (तकरीबन 13,500 रुपये) और आईफोन 6 प्लस के लिए 250 डॉलर (करीब 16,900 रुपये) का गिफ्ट कार्ड देगी. फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है कि कंपनी आईपैड टैबलेट, एप्पल वॉच के लिए भी यह योजना शुरू करेगी.

पढ़ेंः7 खासियतें: 10.89 लाख की साइकिल ने चुराया ऑटो एक्सपो का आकर्षण

पढ़ेंःफेसबुकः लाइक बटन से दिखेंगे 6 रिएक्शन, क्यों पड़ी इसकी जरूरत

First published: 5 February 2016, 15:59 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी