Home » साइंस-टेक » Apple Watch will send notification if it detects irregular heart rhythm
 

Apple की ये नई घडी देगी आपके धड़कनों की जानकारी, गड़बड़ी होने पर भेजेगी नोटिफिकेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2018, 16:08 IST
(Photo: www.apple.com)

ऐप्पल वॉच अब अपने ग्राहकों से किये एक बड़े वादे को पूरा करने जा रहा है. ऐप्पल वॉच अब लोगों को उनके दिल के ईसीजी लेने और किसी भी अनियमित धड़कन के बारे में सूचित करने के अपने नोटिफिकेशन भेजेगा. ऐप्पल ने सितंबर में दिल की विशेषताओं की घोषणा की थी.

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा नई सुविधाओं को मंजूरी दे दी गई है और यह केवल यूएस ग्राहकों के लिए हैं. घड़ी में पहनने वाले की धड़कन की जानकारी देगी और अगर यह अनियमित धड़कन का पता लगाती है तो या एक नोटिफिकेशन भेजेगी.

 

ऐप्पल का कहना है कि घड़ी उपयोगकर्ताओं को सूचित करेगी यदि यह कम से कम 65 मिनट में पांच चेक पर अनियमित लय का पता लगाती है. जब ऐसे लक्षण प्रकट होते हैं, तो उपयोगकर्ता ईसीजी, या इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम भी ले सकते हैं, और डॉक्टरों के साथ साझा कर सकते हैं. यह सुविधा घड़ी की नवीनतम, सीरीज-4 संस्करण के लिए उपलब्ध है. ईसीजी नामक ऐप घड़ी के लिए एक मुफ्त सॉफ्टवेयर अपडेट के हिस्से के रूप में आता है.

2016 में सीरीज-1 मॉडल से शुरू होने वाले पुराने मॉडलों के लिए अनियमित हृदय अधिसूचना भी उपलब्ध है. यह मूल 2015 मॉडल के साथ काम नहीं करता है. घड़ी लोगों को लोगों के लिए अधिक उपयोगी महसूस करने के लिए चिकित्सा सुविधाओं को जोड़ रही है. यह एक यात्रा और गिरावट के बीच अंतर बताने में सक्षम होने का दावा करती है.

ये भी पढ़ें : मुकेश अंबानी मुंबई में बना रहे हैं आलीशान 'Jio वर्ल्ड सेंटर', खासियत जानकर रह जायेंगे हैरान

First published: 8 December 2018, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी