Home » साइंस-टेक » Apple working on a foldable iPhone & it will introduced in 2020, claims analyst, Samsung, Lenovo, ZTE Axon M
 

Apple लाने वाला है फोल्डेबल iPhone: रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2018, 14:24 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

यूं तो पिछले एक दशक में स्मार्टफोन की डिजाइन तकरीबन एक जैसी यानी ही रही हैं. यानी चॉकलेट के आकार की. जहां कुछ स्मार्टफोन निर्माताओं ने फोन के किनारों को कम करते हुए पिछले साल भर में तकरीबन बेजल-लेस और बड़े आकार का डिस्प्ले पेश किया, लेकिन फोन की डिजाइन का पैटर्न वही रहा. हालांकि, अब आने वाले कुछ वर्षों में यह परंपरा बदल सकती है.

बीते साल के अंत में ZTE ने भविष्य के स्मार्टफोन की झलक पेश करते हुए जब Axon M की घोषणा की तो इसने फोल्डेबल यानी मुड़ने वाले स्मार्टफोन की डिजाइन दिखाई थी. वहीं, Samsung के मोबाइल प्रमुख डीजे कोह ने भी बीते साल यह कंफर्म किया था कि कंपनी मुड़ने वाले स्मार्टफोनों पर काम कर रही है लेकिन वो ऐसी डिजाइन वाले स्मार्टफोनों को बाजार में लाने के लिए बहुत जल्दबाजी में नहीं है. पर अब ऐसा लगता है कि मुड़ने वाले स्मार्टफोन लेकर आने में केवल Samsung ही अकेले नहीं है.

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच के एक विश्लेषक वामसी मोहन कहते हैं कि Apple भी मुड़ने वाले iPhone पर काम कर रही है. सीएनबीसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि Apple मुड़ने वाले iPhone के लिए अपने एशियाई सहयोगी के साथ काम कर रहा है. मोहन ने एशिया में मौजूद Apple के कई सप्लायर्स से मिलने के बाद कंपनी की योजना के बारे में जानकारी दी.

शुक्रवार को अपने ग्राहकों को लिखे एक नोट में वामसी मोहन ने लिखा, "इस बार OLED वर्जंस के लिए iPhones ज्यादातर पहले जैसे ही होंगे हालांकि इसका आकार पहले ही एक उत्प्रेरक के रूप में सिद्ध हो चुका है. हमारी जांच से पता चलता है कि 2020 में लॉन्चिंग के लिए Apple सप्लायर्स के साथ मिलकर फोल्डेबल फोन (जो खुलने के बाद टैबलेट बन जाएंगे) पर काम कर रही है."

कहा जा रहा है कि स्मार्टफोन की दुनिया में अगली सबसे बड़ी छलांग फोल्डेबल स्मार्टफोन होंगे. Samsung को इस क्षेत्र में लीडर बताया जा रहा है क्योंकि उसने जमकर शोध करने के साथ मुड़ने वाले OLED डिस्प्ले में भी अग्रणी स्थान हासिल कर लिया है.

वहीं, चीन की दिग्गज तकनीकी कंपनी Lenovo ने भी पहले मुड़ने वाले डिस्प्ले पेश किए थे लेकिन अभी इनके किसी पुख्ता उत्पाद में बदलने को लेकर संशय बाकी है. हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि Apple कभी भी बाजार में सबसे पहले नई तकनीकी लाने वाली कंपनी नहीं रही है और यह तय है कि फोल्डेबल स्मार्टफोन लाने के मामले में भी यह पहली नहीं होगी.

अब तक केवल ZTE ही इकलौती स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है जिसके पास फोल्डेबल स्मार्टफोन है. हालांकि Axon M अभी बिल्कुल सटीक स्मार्टफोन बनने से काफी दूर है क्योंकि इसमें डिस्प्ले के इंटीग्रेशन और स्क्रीन में काम करने वाले सॉफ्टवेयर को लेकर कुछ चुनौतियां हैं.

First published: 25 March 2018, 14:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी