Home » साइंस-टेक » Archos 50 Saphir is rough & tough, water resistant & budget smartphone
 

सस्ता, दमदार और वाटरप्रूफ स्मार्टफोन है आर्कोज 50 सैफिर

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 30 August 2016, 16:15 IST
(आर्कोज.कॉम)

यूं तो बाजार में आए दिन नए-नए स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं. लेकिन कभी-कभार ही ऐसे स्मार्टफोन लॉन्च होते हैं जो खरीदार को वैल्यू फॉर मनी होने का एहसास कराते हों. 

इस कड़ी में फ्रांस की कंपनी आर्कोज ने अपने नवीनतम स्मार्टफोन आर्कोज 50 सैफिर को पेश किया है जो सस्ता, दमदार और वाटरप्रूफ है. 

इंतजार खत्मः आईफोन 7 आएगा 7 सितंबर को!

दरअसल प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले सीईएस (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो) की ही तरह आईएफए (इंटरनेशनल फंकौसस्टेलंग यानी इंटरनेशनल रेडियो एग्जीबिशन) का आयोजन आगामी 2 से 7 सितंबर तक बर्लिन में होने जा रहा है. 

आर्कोज इसमें अपने नवीनतम स्मार्टफोन आर्कोज 50 सैफिर को भी पेश करेगा. हालांकि कंपनी ने इससे पहले ही अपने फोन को लॉन्च कर दिया है.

कैसे अपने व्हॉट्सऐप डाटा को फेसबुक पर शेयर होने से बचाएं

शुरुआती जानकारी के मुताबिक सबसे पहले इस फोन को अक्तूबर में यूरोप में ही बिक्री के लिए उतारा जाएगा लेकिन बाकी मुल्कों में यह कब पहुंचेगा इसकी जानकारी नहीं दी गई है. कंपनी ने इस स्मार्टफोन की कीमत 99 यूरो (करीब 7,500 रुपये) रखी है.

अब अगर इस फोन के दमदार फीचर्स की बात करें तो यह पानी से बचने के लिए काफी ज्यादा मजबूत है. आर्कोज 50 सैफिर के आईपी68 सर्टिफाइड होने का मतलब है कि इसे अगर एक मीटर तक गहरे पानी में आधे घंटे के लिए भी डुबो दिया जाए तो इसका कुछ नहीं बिगड़ेगा. 

जानिए किन स्मार्टफोनों को नहीं मिल सकेगा एंड्रॉयड नौगट 7.0 अपडेट

कंपनी का यह भी दावा है कि फोन इतना मजबूत है कि एक मीटर ऊंचाई से गिरने पर भी इसका कुछ नहीं बिगड़ेगा. अब अगर इसके स्पेशिफिकेशंस की बात करें तो 5 इंच के आईपीएस एचडी डिस्प्ले (1280X720) वाले इस फोन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 का प्रोटेक्शन दिया गया है. जो इसपर स्क्रैच पड़ने या फिर गिरकर टूटने से बचाव करता है.

इस फोन में 1.5 गीगाहर्ट्ज का एमटीके6737वीडब्लूटी क्वॉडकोर प्रोसेसर और माली टी720 जीपीयू लगा हुआ है. साथ ही इसमें 2 जीबी डीडीआर3 रैम और 16 जीबी का इंटर्नल स्टोरेज दिया गया है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. 

दमदार बैटरी के साथ शाओमी का नया स्मार्ट फैबलेट 'रेडमी नोट 4' लॉन्च

फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए इस फोन में 13 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस प्राइमरी रीयर कैमरा जबकि  5 मेगापिक्सल का फ्रंट सेल्फी कैमरा दिया गया है. 

लाउडस्पीकर, ऑडियो जैक, लाइट एंड प्रॉक्सीमिटी सेंटर, यूएसबी ओटीजी और 3डी जी सेंसरयुक्त यह स्मार्टफोन ड्युअल सिम है. इस 4जी स्मार्टफोन में दोनों माइक्रोसिम लगते हैं. जबकि वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.0, जीपीएस समेत नेटवर्किंग की अन्य सुविधाएं मौजूद हैं.

जानिए क्यों स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग में नहीं लगाना चाहिए?

फोन की अन्य महत्वपूर्ण खूबी की बात करें तो 5 इंच के इस फोन में 5,000 एमएएच क्षमता वाली लीथियम ऑयन बैटरी लगी हुई है जो एक बार मोबाइल फुल चार्ज होने के बाद दो दिनों तक चलने की बात कही जा रही है. वैसे भी इतनी स्क्रीन के लिए यह बैटरी क्षमता काफी ज्यादा है और फोन यूजर्स के लिए एक बेहतर विकल्प है. 

एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस इस फोन की डिजाइन रफ एंड टफ लुक वाली है जो इसे मजबूती देने के साथ ही स्क्रैच आदि से बदसूरत होने से बचाती है. 

एक्सक्लूसिवः जानिए रिलायंस जियो के बारे में सारी अंजानी बातें

First published: 30 August 2016, 16:15 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी