Home » साइंस-टेक » Arrow launched smart shirt, programmed to understand smartphone gestures
 

आपके हर ईशारे को बखूबी समझती है यह स्मार्ट शर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2016, 19:44 IST

रेडीमेड गारमेंट्स बनाने वाली प्रमुख कंपनी ऐरो ने एक नई और अद्भुत कमीज लॉन्च की है. स्मार्ट शर्ट नाम की यह कमीज आपके स्मार्टफोन के साथ इस तरह से प्रोग्राम हो जाती है कि केवल मोबाइल टच कराने भर से यह आपके मुताबिक काम करती है.

जी हां, आपने बिल्कुल सही समझा. अब एक ऐसी शर्ट आ चुकी है जो आपको समझती है. यानी स्मार्टफोन के जरिये यह आपके मुताबिक काम करती है. 

इस शर्ट को पहनने के बाद केवल स्मार्टफोन को टच करने से भर आप अपना बिजनेस कार्ड या सोशल मीडिया प्रोफाइल शेयर कर सकते हैं, अपना पसंदीदा ऐप चालू कर सकते हैं, मीटिंग मोड में फोन को डालकर इसे साइलेंट कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसके अलावा भी कई अन्य फीचर्स हैं इस स्मार्ट शर्ट में.

इस स्मार्ट शर्ट को इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल अपना स्मार्टफोन इस कमीज की बाजू से टच कराना होगा. इस कमीज की बाजू के कफ में एक प्रोग्राम्ड चिप लगी होती है. 

साथ ही शर्ट पहनने वाले को अपने स्मार्टफोन में एक ऐरो ऐप डाउनलोड करना होता है. इस ऐप के जरिये आप अपने स्मार्टफोन को पहले से ही बता देते हैं कि कैसे, कितना और कितनी बार टच करने से क्या रिस्पॉन्ड करना है.

बस फिर आप जैसे ही अपना स्मार्टफोन बाजू पर टच कराएंगे, फेसबुक-व्हॉट्स ऐप, म्यूजिक, रेडियो, गेम समेत न जाने कितने विकल्प दिए जा सकते हैं. और सबसे बड़ी खासियत की आपको अपने फोन से यह सबकुछ करने के लिए इसकी स्क्रीन ऑन करने की भी जरूरत नहीं. केवल बाजू टच करते ही यह काम हो जाएगा.

हालांकि कंपनी ने फिलहाल यह स्मार्ट कमीज केवल पुरुषों के लिए उतारी है लेकिन योजना है कि भविष्य में यह महिलाओं के लिए भी लाई जाएंगी. कंपनी ने इनकी कीमत 2,999 रुपये रखी है और इस फॉर्मल वीयर शर्ट को 12 रंगों में लॉन्च किया है.

First published: 17 August 2016, 19:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी