Home » साइंस-टेक » Asus Zenfone AR launched in CES 2017, company claims first smartphone of world with 8 GB RAM
 

आसुस जेनफोन AR: 8 जीबी रैम के साथ दुनिया का पहला फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2017, 15:49 IST

लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) 2017 में आसुस ने 8 जीबी रैम, टैंगो और डेड्रीम सपोर्ट के साथ जेनफोन AR स्मार्टफोन को पेश किया. ताइवान की इस कंपनी ने जेनफोन AR को 8 जीबी रैम वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन बताया. 

आसुस जेनफोन AR के कंपनी ने दो मॉडल पेश किए हैं. इनमें पहला मॉडल एआर/वीआर हैंडसेट के साथ 6 जीबी रैम वाला है. इससे पहले क्वॉलकॉम ने इस फोन के बारे में जानकारी दी थी. 

ज्यादा रैम और बड़ी बैटरी के साथ ली-इको और कूलपैड ने लॉन्च किया Cool S1

लिनोवो फैब 2 प्रो जैसी अन्य टैंगो डिवाइसों की तरह आसुस जेनफोन AR को मशीन विजन की तरह डिजाइन किया गया है जिसमें कैमरा और सेंसर सेटअप मोशन ट्रैकिंग, डेप्थ परसेप्शन और एरिया लर्निंग में मदद करता है. 

अन्य आसुस जेनफोन से अलग जेनफोन AR में फिंगरप्रिट स्कैनर को होम बटन में दिया गया है. इस फैबलेट में 5.7 इंच का सुपर एमोलेड क्वॉडएचडी (1440X2560 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले दिया गया है. संभवता वर्चुअल रिएलिटी के लिहाज से काफी प्रमुख भूमिका निभा सकता है. इस फोन का स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 79 फीसदी है.

खुशखबरीः 3G स्मार्टफोन पर भी चलेगा जियो सिम, रिलायंस लाएगा नया ऐप

जेनफोन AR में टैंगो के लिए विशेषरूप से कस्टमाइज्ड क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोससर दिया गया है.  आसुस ने फोन की लॉन्चिंग के साथ यह भी बताया कि वो फोटो कोलाज, गैलरी को सपोर्ट देते आसुस जेनयूआई (यूजर इंटरफेस) वीआर 360 डिग्री औरर जेन सर्किल ऐप्स को एक्सक्लूसिव रूप से पेश करेगा.

फोटोग्राफी के लिहाज से इसमें सोनी आईएमएक्स318 सेंसर, ट्राईटेक ऑटोफोकस सिस्टम, ड्युअल पीडीएएफ, सेकेंड जेन लेजर फोकस और कॉन्टीनुअस फोकस वाला 23 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है. 

Honor Magic: आपका फोन जो केवल आपको ही पहचाने

यह 4 एक्सिस ओआईएस, 3 एक्सिस ईआईएस और 4K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट करता है. सेल्फी लवर्स के लिए इसमें f/2.0 अपर्चर और 85 डिग्री वाइड एंगल लेस वाला 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

यह फोन एंड्रॉयड के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम 7.0 नूगा से लैस होगा और इसे इस साल की दूसरी तिमाही में बाजार में उतारा जाएगा. इसकी कीमत का खुलासा भी बाजार में लाने के साथ ही किया जाएगा. फोन के अन्य स्पेशिफिकेशंस में इसका 256 जीबी का इंटर्नल स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. 

भारी-भरकम रैम-बैटरी के साथ ZTE ने पेश किए नूबिया Z11 और N1 स्मार्टफोन

यह हाइब्रिड ड्युअल सिम फोन है जो   माइक्रो+नैनो सिम सपोर्ट करता है. हालांकि फैबलेट स्क्रीन के लिहाज से इसकी बैटरी अपेक्षाकृत काफी कम 3,300 एमएएच की ही दी गई है जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है या नहीं इसकी जानकारी सामने नहीं आई है.

यह फोन ओवरहीटिंग की समस्या से निपटने के लिए वैपर कूलिंग सिस्टम फीचर से लैस होगा. कनेक्टिविटी के लिहाज से इसमें यूएसबी 2.0 टाइप सी पोर्ट, ब्लूटूथ 4.2 और वाईफाई फीचर्स दिए गए हैं. 

First published: 5 January 2017, 15:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी