Home » साइंस-टेक » Audi A3 Facelift to launch tomorrow in India, claims 19.2 KMPL in petrol varient means higher than Maruti cars
 

Maruti से ज्यादा माइलेज देती है Audi की यह लग्जरी कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2017, 19:26 IST

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी Audi बृहस्पतिवार 6 अप्रैल को भारत में अपनी मशहूर कार A3 का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने जा रही है. बीते साल अप्रैल में अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए पेश की गई इस कार की सबसे बड़ी खूबी इसका माइलेज है और दावा है कि यह एवरेज के मामले में मशहूर भारत की Maruti से आगे है.

यूं तो बीते साल अंतरराष्ट्रीय लॉन्चिंग के बाद इसे यूरोप समेत कई मुल्कों में बेचा जा रहा था. लेकिन भारत में इसे अब पेश किया जा रहा है. कई नवीनतम फीचर्स के साथ आने वाली इस कार का मुकाबला मर्सडीज बेंज की CLA से बताया जा रहा है.

यह कार डीजल और पेट्रोल दोनों वैरिएंट में पेश की जा रही है. मौजूदा Audi A3 के ही डीजल इंजन को इस नए फेसलिफ्ट मॉडल में भी इस्तेमाल किया गया है जो 143 PS की जबर्दस्त पॉवर और 320 Nm का सर्वाधिक टॉर्क देता है.

 

Audi A3 फेसलिफ्ट का पेट्रोल इंजन A3 cabriolet से लिया गया है. यह 1.4 लीटर का TFSI पेट्रोल इंजन है जो 150 PS की जबर्दस्त पॉवर और 250 Nm का सर्वाधिक टॉर्क देता है. हालांकि मौजूदा पेट्रोल इंजन की अपेक्षा में इस नए मॉडल में 30 PS की कम ताकत मिलेगी.

Audi का दावा है कि A3 फेसलिफ्ट का पेट्रोल वर्जन 1 लीटर पेट्रोल में 19.2 किलोमीटर की दूरी तय करेगा. यानी इस कार का माइलेज 19.2 किलोमीटर प्रति लीटर है, जो देश में मौजूद Maruti की ज्यादातर कारों की तुलना में काफी ज्यादा है.

जहां इस नई कार के पेट्रोल वैरिएंट में 7 स्पीड DSG गियरबॉक्स दिया गया है, इसका डीजल वैरिएंट 6 स्पीड DSG गियरबॉक्स के साथ आता है. अब क्योंकि यह Audi A3 फेसलिफ्ट वर्जन है इसलिए इसमें कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं.

First published: 5 April 2017, 19:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी