Home » साइंस-टेक » Auto Expo 2018: Mercedes Benz reveals first made in India BS 6 engine this year, Maybach S 650, Maybach S 560 launched
 

सबसे पहले मेड इन इंडिया BS VI इंजन लेकर आई यह मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2018, 17:27 IST
(Twitter)

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में शुरू हुए ऑटो एक्सपो 2018 में मीडिया प्रीव्यू के पहले दिन जर्मन कारमेकर मर्सडीज बेंज इंडिया ने अपनी नई लग्जरी कार Maybach S 650 को पेश किया. इसके साथ ही कंपनी ने सबसे पहली मेड इन इंडिया भारत स्टेज 6 (BS VI) इंजन वाली कार को भी पेश किया.

बुधवार को मर्सडीज बेंज ने अपनी लग्जरी कार Maybach S 560 और Maybach S 650 को लॉन्च किया. जहां Maybach S 560 के दाम 1.9 करोड़ रुपये हैं, वहीं Maybach S 650 की कीमत 2.73 करोड़ रुपये रखी गई है.

लंबे व्हीलबेस, हैंडक्राफ्टेड केबिन और तमाम अन्य एक्सक्लूसिव फीचर्स से लैस Maybach S 650 लग्जरी कार 6 लीटर, V12, Biturbo मोटर इंजन से लैस है जो 630 PS की जबर्दस्त पॉवर और 1,000 Nm का अधिकतम टॉर्क देती है.

ऑटो एक्सपो के दौरान मर्सडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ रोलैंड फोल्गर ने कहा कि यह आयोजन कंपनी की लीडरशिप दिखाने का बहुत शानदार मंच है. उन्होंने घोषणा की, "अपने वादे को पूरा करते हुए हमनें 2018 की शुरुआत सबसे पहले मेड इन इंडिया BS VI इंजन को प्रस्तुत करके की है."

कंपनी ने इस दौरान Mercedes E-Class All-Terrain कार E 220D को भी पेश किया, जो हर तरह की सड़कों के लिए मुफीद है. इस ऑल न्यू E-Class में 4Matic ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है. यह कार एयर-सस्पेंशन से लैस है और ऑफ रोडिंग के दौरान ड्राइवर इसकी हाइट को भी ज्यादा कर सकता है. इस कार की बिक्री इस साल की दूसरी छमाही में शुरू होगी.

इसके अलावा मर्सडीज ने भविष्य की तकनीक की झलक दिखाते हुए अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक-कनेक्टेड कार EQ पर से भी पर्दा हटाया. EQ को मिलाकर मर्सडीज ने ऑटो एक्सपो के दौरान के कुल 13 उत्पाद पेश किए.

गौरतलब है कि फिलहाल देश में चलने वाले वाहनों का भारत स्टेज 4 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप होना जरूरी है. जबकि तमाम पश्चिमी मुल्कों में कई सालों पहले ही प्रदूषण को कम करने के लिए BS V मानक अपना लिए गए थे. देश में BS V मानक को लागू करने में हुई देरी को देखते हुए निर्णय लिया गया था कि यहां पर अब सीधे ही BS VI उत्सर्जन मानकों पर आधारित वाहन पेश किए जाएंगे. यानी भारत में BS V वाहन नहीं आएंगे.

First published: 7 February 2018, 17:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी