Home » साइंस-टेक » auto expo 2018 reverse gear scooter launch soon in delhi auto expo by start up company twenty two motors
 

अब स्कूटर में भी आ गया रिवर्स गियर, जानें इसकी खूबियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2018, 15:38 IST

 

हमने अब तक सिर्फ ऐसी बाइक्स और स्कूटर को ही देखा है जो सिर्फ रफ्तार के लिए प्रयोग किये जाते हैं. लेकिन मार्केट में जल्द ही ऐसा स्कूटर आने वाला है जो ना सिर्फ आगे दौड़ेगा बल्कि पीछे भी चलेगा. यानि इस स्कूटर में कंपनी रिवर्स गियर की भी सुविधा देगा. ये किसी कारनामा कोई और नहीं बल्कि भारत की ही एक स्टार्टअप कंपनी करने जा रही है.

ये भी पढ़ें- यामाहा ला रहा है ऑटो एक्सपो में नया स्कूटर, एक्टिवा को देगा टक्कर

 

दरअसल, गुरुग्राम में ट्वेंटी टू मोटर्स नाम की एक स्टार्टअप कंपनी ने ऐसे ही एक स्कूटर की लॉचिंग करने वाली है. इस स्कूटर में और भी कई खास फीचर्स होंगे. वैसे इस स्कूटर को मोबाइल ऐप से जोड़ा जा सकेगा. जिससे इस स्कूटर को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा. साथ ही स्कूटर में किसी भी तरह की खराबी के बारे में भी ये ऐप पता लगाने में सहायता करेगा.

फ्लो है इस इलैक्ट्रिक स्कूटर का नाम

ये स्कूटर मार्केट में फ्लो नाम से आएगा. कंपनी इस ई-स्कूटर को इसी महीने दिल्ली में होने वाले ऑटो एक्सपो में लॉच करेगी. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.1 किलोवॉट की मोटर दी गई है और एक बार फुल चार्ज होने के बाद इसे 80 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. इस इलैक्ट्रिक स्कूटर में अधिकतम60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीट दी गई है. और कंपनी ने इस स्कूटर की कीमत 60,000 रुपये रखी है.

कई फीचर्स से लैस है ये खूबसूरत स्कूटर

इस स्कूटर में कुछ अन्य फीचर और दिए गए हैं.. जैसे इसका वजन. वजन के नाम पर यह स्कूटर आम स्कूटर और बाइक्स के मुकाबले बहुत ही हल्का है. इसका वजन केवल 85 किलोग्राम है. वहीं ये स्कूटर 150 किलोग्राम वजन ले जाने में सक्षम है. वहीं इस स्कूटर में क्रूज कंट्रोल, एलसीडी डिस्प्ले, काइनेटिक एनर्जी रिकवरी सिस्टम जैसे कई और भी फीचर दिए गए हैं.

 

First published: 4 February 2018, 15:38 IST
 
अगली कहानी