Home » साइंस-टेक » Auto Expo 2018: Sachin Tendulkar launches BMW 6 series GT with first BS VI compatible engine production vehicle, BMW 6 Series i630 GT
 

Auto Expo 2018: सचिन के सिक्सर से गिरा पहले दिन का पर्दा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2018, 20:41 IST
(Twitter)

ग्रेटर नोएडा में बुधवार को चालू हुए ऑटो एक्सपो 2018 की पहली शाम का समापन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के सिक्सर से हुआ. मास्टर ब्लास्टर ने BMW के पवैलियन में कंपनी की नई 6 Series GT पर से पर्दा हटाया और इसे शो स्टॉपर बताते हुए शानदार कार कहा.

बुधवार को BMW के पवैलियन पर एक साथ कई प्रोडक्ट लॉन्च किए गए. सबसे पहले कंपनी ने मेड इन इंडिया Mini Countryman को पेश किया. भारत में बनी यह Mini Cooper की यह कार ऑल व्हील ड्राइव है, जो इन्नोवेटिव टेक्नोलॉजी से लैस है. इसे पेट्रोल के दो और डीजल के एक वैरिएंट में पेश किया गया.

इसके बाद BMW Motorrad ने अपनी G310R और G310GS बाइक से पर्दा हटाया और यह कारें इस साल की दूसरी छमाही में लॉन्च की जाएंगी. कंपनी ने बाइक राइडिंग के शौकीनों के लिए BMW 750 GS को 12.20 लाख रुपये और BMW 850 GS को 13.70 रुपये में लॉन्च किया. इसकी बुकिंग बुधवार से ही शुरू कर दी गई.

ऑटो एक्सपो में BMW की गिनती यहीं खत्म नहीं हुई. इसके बाद कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार BMW i3S को पेश किया जिसका इंजन 140 bhp की पॉवर 250 Nm का सर्वाधिक टॉर्क देता है. यह कार कुल 374 hp का आउटपुट देती है और केवल 4.6 सेकेंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. कंपनी इस साल के अंत में इसे भारत में लॉन्च करेगी.

इसके बाद BMW X3 को पेश किया गया. यह कार पिछले वर्जन की चेसिस को ही मॉडीफाइ करके ज्यादा बेहतर ड्राइविंग डायनेमिक्स के साथ पेश की गई है. कंपनी इसे भी साल के अंत में लॉन्च करेगी.

BMW की प्रोडक्ट लॉन्चिंग का सिलसिला यहीं नहीं रुका. इसके बाद कंपनी ने नई पीढ़ी की BMW M5 को 1.43 करोड़ रुपये की कीमत में लॉन्च किया. पूर्णतया यह नई कार ऑल व्हील ड्राइव है, जो कई कंफीगरेशन के साथ आती है. इस 4 व्हील ड्राइव में कभी भी इसके रीयर व्हील ड्राइव सिस्टम को एक्टीवेटेड किया जा सकता है.

इस कार का इंजन 600 bhp की ताकत और 750 Nm का जबर्दस्त टॉर्क देता है, जिससे यह केवल 3.4 सेकेंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. कंपनी ने पहली बार इस कार की छत को कार्बन फाइबर री-इनफोर्स्ड प्लास्टिक से बनाया है, जिससे यह हल्की और बेहद मजबूत है. कंपनी ने इसकी बुकिंग बुधवार से ही शुरू कर दी है.

इसके बाद बारी आई शाम के समापन की जो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के सिक्सर से हुई. सचिन तेंदुलकर ने इस दौरान BMW 6 Series i630 GT स्पोर्ट्स को लॉन्च किया. इसकी कीमत 58.90 लाख रुपये रखी गई है. कंपनी के प्रमुख विक्रम पावाह ने बताया कि यह कार BS VI (भारत स्टेज छह) उत्सर्जन मानक पर आधारित देश की पहली कार है, जिसकी बुकिंग बुधवार से शुरू कर दी गई.

इस शानदार कार में 2.0 लीटर का 4 सिलिंडर टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार केवल 6.3 सेकेंड में पकड़ लेता है. इस कार के डीजल वैरिएंट की लॉन्चिंग इस साल के अंत में की जाएगी.

वहीं, सचिन तेंदुलकर ने कहा कि यह कार कई मायनों में खास है और क्योंकि इसका नंबर छह है जो काफी खास है. छह का मतलब सिक्सर होता है और जब मैच की आखिरी गेंद पर छह रन चाहिए होते हैं तो सिक्सर ही यह कमाल कर पाता है. बुधवार की शाम को ऑटो एक्सपो के पहले दिन का समापन भी BMW 6 Series के सिक्सर के साथ हो रहा है.

First published: 7 February 2018, 20:41 IST
 
अगली कहानी