Home » साइंस-टेक » Auto Expo 2018: These best eye catching cars have attracted every visitor, BMW i8 Roadster, Maruti Future S, Kia SP, Concept, DC TCA, Tata R
 

इन कारों ने बिखेरा Auto Expo 2018 में जलवा, एक बार देखा तो नहीं हटेगी नजर

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 8 February 2018, 20:13 IST

ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे ऑटो एक्सपो 2018 शो का बृहस्पतिवार को दूसरा दिन था. केवल मीडिया के लिए आयोजित इन दो दिनों के बाद शुक्रवार से यह शो आम दर्शकों के लिए खुल जाएगा. अगर आप भी इस शो में जाकर लेटेस्ट और भविष्य की कारों को देखना चाहते हैं या फिर अपने फोन-लैपटॉप में इनकी जानकारी पाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है.

यहां हम आपको दो दिनों में ऑटो एक्सपो 2018 में तमाम कंपनियों द्वारा लॉन्च और पेश की गई उन कारों की जानकारी दे रहे हैं, जिन्होंने पूरे शो का आकर्षण समेट लिया. इन कारों ने यहां आने वाले हर व्यक्ति का ध्यान अपनी ओर खींचा. जानिए आप भी इनके बारे में.

Tata H5X concept

ऑटो एक्सपो के हॉल नंबर 14 में बने टाटा पवैलियन में शानदार लुक वाली H5X कॉन्सेप्ट ने बेहद आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा. H5X, अब तक आईं Tata की सभी SUV से लुक्स में अलग होने के साथ बड़ी और बोल्ड है. यह कॉन्सेप्ट एसयूवी Tata की लेटेस्ट इंपैक्ट डिजाइन 2.0 पर आधारित है और हर किसी को अपना दीवाना बना लेती है. जाहिर है यह कॉन्सेप्ट एसयूवी कंपनी द्वारा भविष्य में प्रोडक्शन के लिए तैयार की जाने वाली एसयूवी की झलक भी दिखाती है.

Tata 45X concept

कंपनी ने अपने स्टॉल पर इस 45X कॉन्सेप्ट कार को भी प्रदर्शित किया. यह Tata Motors की हैचबैक डिजाइन के अगले बड़े कदम की ओर ईशारा करती है. स्लीक और सेक्सी 45X देखते ही नजरों उतर आती है.

Tata Racemo EV

सबसे पहले इन अनोखी Racemo को 2017 जिनेवा मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था और अब कंपनी इसे यहां पर भी लेकर आई है. यह छोटी, शानदार और बिल्कुल सटीक फर्राटा भरने वाली कार नजर आती है. इसके दरवाजे सुपरकार्स की तरह ऊपर की ओर खुलते हैं. भारत में इस कार को इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में पेश किया जाएगा.

DC TCA

कारों को नई शक्ल-सूरज देने वाले दिलीप छाबड़िया की DC TCA स्पोर्ट्सकार अब तक की सबसे सोफैस्टिकेटेड कार बताई जा रही है. टाइटेनियम, कार्बन फाइबर और एल्यूमीनियम (TCA) से बनी यह कार काफी दमदार है. इसके बीच में 320 hp का 3.8 लीटर V6 इंजन लगा हुआ है जो इसे केवल 4.5 सेकेंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार दे देता है.

BMW i8 Roadster

देखने में अनोखी और खूबसूरत BMW i8 Roadster, i8 कूपे का ड्रॉप-टॉप वर्जन है. इसके दरवाजे भी ऊपर की ओर खुलते हैं और यह स्पोर्ट्स कार सरीखी है. यह हाइब्रिड पॉवरट्रेन है और 374 hp का कंबाइंड आउटपुट देती है. भारत में इस साल ही इसे लॉन्च किया जाएगा.

Maruti Concept Future S

Maruti की स्टॉल पर यह सभी को आकर्षित करती नजर आ रही है. Vitara Brezza कॉम्पैक्ट एसयूवी की सफलता के बाद कंपनी अब भविष्य की कार पेश करने के लिए Future S कॉन्सेप्ट लेकर आई. यह एसयूवी से प्रभावित ऊंची हैचबैक है जो काफी ज्यादा स्पेसियस भी है. कंपनी के मुताबिक इस साल इसका प्रोडक्शन मॉडल आ जाएगा.

Kia SP Concept

कोरिया की इस कार निर्माता कंपनी ने भारत में अपना पहला मॉडल पेश किया है और यह 2019 से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. यह SP Concept स्मार्ट एसयूवी है और बेहद आकर्षक नजर आती है. बताया जा रहा है कि SP Concept, Kia की पैरेंट कंपनी Hyundai की Creta को चुनौती देने वाला होगा.

Mahindra Stinger concept

इस बार ऑटो एक्सपो में महिंद्रा ने कई नए मॉडल्स पेश किए. इनमें Stinger एसयूवी जो कन्वर्टिबल कॉन्सेप्ट है, ने लोगों को जमकर आकर्षित किया. इसका शानदार लुक और डिजाइन इस शानदार बनाता है. हालांकि महिंद्रा इस कॉन्सेप्ट कार को विचार ही बनाए रखेगी और हकीकत में उत्पादन नहीं करेगी.

Renault Trezor concept

Renault Trezor कॉन्सेप्ट 4700 mm लंबी, 1080 mm ऊंची और 2180 mm चौड़ी है, जो इसे देखने में हर दिल अजीज तो बना ही देती है. यह ग्रैंड टूरर थीम पर आधारित कूपे स्टाइल कार टू सीटर है. इस कार की अनोखी खासियत इसकी सिंगल-पीस क्लैमशेल छत और कार्बन फाइबर स्पाइन है, जो फ्रंट और रीयर ट्यूबलर स्टील फ्रेम को जोड़ती है.

First published: 8 February 2018, 20:13 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी