Home » साइंस-टेक » Auto Expo 2018: UM Motorcycles ready to unveil it's first electric cruiser bike Renegade Thor with affordable 230cc bike for Indian market
 

Auto Expo 2018: यह मशहूर कंपनी पेश करेगी दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 4 February 2018, 16:46 IST
(ट्विटर)

अमेरिकी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी UM Motorcycles एक बार फिर से Auto Expo 2018 में छाने के लिए तैयारी कर चुकी है. Auto Expo 2016 में पहली बार हिस्सा लेने वाली कंपनी ने उस दौरान अपनी Renegade मोटरसाइकिल्स की रेंज को पेश किया था. लेकिन इस बार कंपनी कुछ अलग ही अंदाज में आने वाली है.

खबर है कि UM Motorcycles इस बार Auto Expo 2018 में दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक गीयर्ड क्रूजर बाइक को पेश करेगी. इसके साथ ही कंपनी 230cc की एक अन्य क्रूजर बाइक भी लाएगी. उम्मीद जताई जा रही है कि UM Motorcycles इस इलेक्ट्रिक क्रूजर से जुड़ी बाकी जानकारी Auto Expo 2018 के दौरान ही जारी करेगी.

हालांकि कंपनी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये इस इलेक्ट्रिक क्रूजर का नाम बता दिया है. UM Motorcycles के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के मुताबिक इस बाइक का नाम Renegade Thor है. कंपनी इसे 8 फरवरी को Auto Expo 2018 में पेश करेगी. इसको लेकर UM ने एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें लिखा हुआ है from cc to volts यानी परंपरागत पेट्रोल इंजन से इलेक्ट्रिक इंजन की ओर.

ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों का मानना है कि यह नई इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक कंपनी की मौजूदा रेंज पर आधारित होगी और इस साल के अंत तक इसे भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा. अगर कंपनी Auto Expo 2018 में अपनी यह क्रूजर बाइक लॉन्च कर देती है तो UM Motorcycles इस सेगमेंट में सबसे पहली कंपनी होगी.

UMLohia टू व्हीलर्स प्रा. लि. के सीईओ राजीव मिश्रा ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया, "Auto Expo 2018 का हिस्सा बनने पर हमें काफी खुशी हो रही है और हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमारे स्टैंड में आने वाले विजिटर्स UM की मोटरसाइकिल्स रेंज देखकर काफी रोमांचित होंगे. हम इस दौरान दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक गीयर्ड हाई-स्पीड क्रूजर और नई डिजाइन वाली 230cc क्रूजर को पेश करेंगे, जो Auto Expo में UM Motorcycles की दमखम दिखाएगा."

हालांकि UM ने अब तक 230cc क्रूजर को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन अफवाहों की मानें तो यह बाइक Renegade Duty 230 हो सकती है, जिसे भारतीय बाजार में कम कीमत वाले सेगमेंट को लक्ष्य करके पेश किया जाएगा. UM को अपनी Renegade Duty 230 की भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग करते हुए भी देखा जा चुका है और कहा जा रहा है कि कंपनी इसे इस साल ही लॉन्च करेगी.

गौरतलब है कि UM Motorcycles अमेरिका में Renegade Duty को 124cc और 149cc इंजन में भी बेचती है. सामने आईं तस्वीरों से पता चलता है कि Renegade Duty 230 के फ्रंट व्हील में डिस्क जबकि रीयर व्हील में ड्रम ब्रेक लगा होगा और यह अपेक्षाकृत कम कीमत पर पेश की जाएगी. 

First published: 4 February 2018, 16:46 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी