Home » साइंस-टेक » Auto Expo 2018: World's 1st electric cruiser UM Renegade Thor & India's 1st Emflux One E- superbike launched
 

Auto Expo 2018: रफ्तार का करंट देने आईं पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर और सुपरबाइक

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 8 February 2018, 14:59 IST
(Twitter)

ग्रेटर नोएडा के ऑटो एक्सपो 2018 में बृहस्पतिवार का दिन रफ्तार के दीवाने युवाओं के लिए खुशखबरी लेकर आया. तेज रफ्तार और प्रदूषणरहित सवारी के साथ रोमांच को बढ़ाने के लिए UM Motorcycles ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर Renegade Thor और Emflux Motors ने भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक Emflux One को लॉन्च किया.

अमेरिकी मोटरसाइकिल निर्माता UM Motorcycles अपने इस नए लॉन्च को लेकर कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर टीजर भी जारी कर रही थी. बृहस्पतिवार को आखिरकार कंपनी ने दुनिया की पहली क्रूजर को लॉन्च भी कर दिया. UM Renegade Thor इलेक्ट्रिक क्रूजर की भारत में कीमत 9.9 रुपये रखी गई है. इसकी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

यह बाइक 30 Kw की जबर्दस्त पॉवर और 70 Nm का अधिकतम टॉर्क देती है. यह परंपरागत बाइक सा ही फील देने के लिए 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स, हाइड्रोलिक क्लच, लिक्विड कूल्ड मोटर से लैस है. इतना ही नहीं बाइक को आसानी से बैक करने के लिए इसमें रिवर्स गियर भी दिया गया है.

तेज रफ्तार की ही तरह इसमें फास्ट चार्जिंग भी दी गई है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ कुछ अन्य स्मार्ट फीचर्स भी. कंपनी इसके साथ दो वर्षों के लिए UM डीलरशिप में मुफ्त चार्जिंग की भी पेशकश कर रही है.

UM ने इसके अलावा Renegade Thor का एक कम कीमत वाला वर्जन 4.9 लाख रुपये में भी पेश किया, जिसे कंपनी अगले साल (2019) में लेकर आएगी. इसके साथ ही UM ने 230 cc इंजन क्षमता वाली दो बाइकें Renegade Duty S और Renegade Duty Ace अर्बन क्रूजर को भी पेश किया.

5 स्पीड गियरबॉक्स वाली यह बाइकें फोर स्ट्रोक ऑयल कूल्ड इंजन से लैस हैं जो 17Ps पॉवर और 17Nm का टॉर्क देती है. दोनों हर तरह के रास्ते पर चलने के लिए बनाई गई हैं. इन दोनों ही बाइकों की कीमत 1.1 लाख रुपये से शुरू होती है.

वहीं, देश की नई कंपनी Emflux Motors ने भी ऑटो एक्सपो में देश की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक Emflux One को पेश किया. जुलाई 2018 से इस बाइक के प्री-ऑर्डर्स शुरू कर दिए जाएंगे और अप्रैल 2019 से इसकी डिलीवरी मिलना शुरू होगी.

किलोग्राम वजनी इस सुपरबाइक की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह केवल 3 सेकेंड के भीतर ही 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार हासिल कर लेती है. एक बार बैटरी फुल चार्ज होने पर यह शहर में 200 किलोमीटर जबकि हाईवे में 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. इसकी बैटरी केवल 3.5 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाती है.

यह बाइक 60 kW की जबर्दस्त ताकत और 84 Nm का अधिकतम टॉर्क देती है. यह सुपरबाइक 6.8 इंच टचस्क्रीन स्मार्ट डिस्प्ले, ड्युअल फ्रंट और सिंगल रीयर कैमरा, जीपीएस नेविगेशन, ब्लूटूथ, वाईफाई से लैस है. इसकी कीमत 5.5-6 लाख रुपये हो सकती है.

First published: 8 February 2018, 14:59 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी