Home » साइंस-टेक » #AutoExpo2016: Audi A8 L Security: the most secure & costly car launched
 

बम भी बेदम हो जाता है 9 करोड़ की कार पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2016, 20:11 IST

ऑटो एक्सपो 2016 में बृहस्पतिवार को जर्मनी की ऑटोमोबाईल कंपनी ऑडी ने मेले में सबसे महंगी और सुरक्षित कार ऑडी ए8 एल सिक्योरिटी को लॉन्च किया. सिविलियन हाई सिक्योरिटी सेडान के सबसे सख्त और श्रेष्ठ क्लास वीआर 9 बैलिस्टिक प्रोटेक्शन स्टैंडर्ड पर खरी उतरने वाली यह कार लग्जरी के अलावा सुरक्षा के लिहाज से भी बेहतरीन है. कार की एक्स शोरूम कीमत दिल्ली और मुंबई में 9.15 करोड़ रुपये है. यह सेडान दुनिया की टॉप 5 सुरक्षित कारों में शामिल है.

यूं तो बाहर से सामान्य ऑडी की ही तरह का लुक देने वाली यह कार ऑर्डर पर विशेष रूप से निर्मित होती है. कार का निर्माण ऑडी के नेकारस्लम प्लांट की अतिसुरक्षित और गुप्त फैक्ट्री में विशेषज्ञ कारीगरों द्वारा किया जाता है. यह कार के अंदर बैठे व्यक्ति को बाहर से किए जाने वाले एम60, एलएमजी या बम धमाकों से सुरक्षित रखती है.

Audi A8 L security interior.jpg

इस कार को नष्ट होने से होने से बचाने के लिए ऑडी ए8 एल सिक्योरिटी में एरामाइड फैब्रिक, विशेष एल्युमीनियम और हॉट फॉर्म्ड स्टील ऑर्मर से मिलाकर बनाए सेफ्टी सेल लगाए जाते हैं. ईआरवी 2010 के निर्देशों के मुताबिक धमाकों से होने वाले नुकसान से बचने के लिए इसकी जांच की जा चुकी है. 

स्टैंडर्ड सिक्योरिटी फीचर्स के लिहाज से ऑडी ए8 एल सिक्योरिटी के लगेज कंपार्टमेंट में ऑर्मर्ड कम्यूनिकेशन बॉक्स, किसी भी परिस्थिति में संपर्क साधने के लिए विशेष इंटरकॉम सुविधा, दरवाजों को खोलने के सीमित अधिकार, विशेषरूप से निर्मित और पेटेंट आपातकालीन निकासी प्रणाली, अग्निशमन प्रणाली, आपातकालीन स्वच्छ वायु प्रणाली के अलावा ऑर्डर दिए जाने पर स्मोक डिटेक्टटर्स, सायरन, एक्सप्लोजन रेसिसटेंट फ्यूल टैंक, रिमोट स्टार्टिंग, प्रेशर-टेंप्रेचर कंट्रोल ऑफ टायर्स, पंचर होने के बावजूद चलना, बुलटेप्रूफ ग्लास-विंडो, इमरजेंसी लाइटिंग जैसे फीचर्स भी जोड़े जाते हैं. 

ऑडी ए8 एल की लॉन्चिंग के दौरान ऑडी इंडिया के प्रमुख  जो किंग ने कहा, "ऑटो एक्सपो 2016 में अब तक की सबसे सुरक्षित ऑडी ए8 एल सिक्योरिटी को लॉन्च करने पर हमें काफी गर्व है. यह गाड़ी अपने सेगमेंट में एक विशेष स्थान रखती है. इसका ऑल व्हील (क्वाट्रो) ड्राइव इसे सभी पहिये चलने वाली इकलौती लग्जरी सेडान बनाता है और इसे सीधे ऑडी द्वारा ऑर्मर्ड हाई सिक्योरिटी व्हीकल के रूप में लाया गया है. कार की बॉडी में एल्युमीनियम के काफी इस्तेमाल से इसका वजन अपेक्षाकृत कम है. बावजूद इसके यह 600 किलोग्राम तक का भार ले जाने में सक्षम है जोकि प्रतिस्पर्धी गाड़ियों की तुलना में सर्वश्रेष्ठ है."

Audi A8 L security.jpg

ऑडी ए8 एल सिक्योरिटी में 4 लीटर वी8 इंजन लगा है जो टर्बोचार्जिंग के साथ एफएसआई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है. यह कार 320 किलोवॉट का पॉवर आउटपुट देने के साथ ही 600 न्यूटन मीटर का सर्वाधिक टॉर्क देती है जिससे महज 4.6 सेकेंड के अंदर यह 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. 

पढ़ेंः #AutoExpo2016: बाइक ब्लास्ट है इस बार ऑटोएक्सपो में

पढ़ेंः #AutoExpo2016: हसीन कारों का कारवां

First published: 5 February 2016, 20:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी