Home » साइंस-टेक » #AutoExpo2016: Hybrid cars coming to say goodbye pollution
 

पॉल्यूशन को पंक्चर करने आ रहीं हैं ये हाइब्रिड कारें

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 7 February 2016, 8:30 IST

वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर सरकार और लोगों की चिंता आने वाले वक्त में शायद कम हो सकती है. ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2016 में इस समस्या से निपटने की एक राह ऑटो कंपनियों ने दिखाई है. यहां तमाम कंपनियां अपने ग्रीन व्हीकल को शोकेस कर रही थीं.

गौरतलब है कि इस बार ऑटो एक्सपो का थीम 'मोबिलिटी फॉर ऑल' रखा गया है जिसमें मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. कंपनियां भारत में भविष्य में आने वाली कारों की शोकेसिंग कर रही हैं. जबकि कंपनियों द्वारा शोकेस किए गए फ्यूचर मॉडल और कॉन्सेप्ट सभी को भा रहे हैं. 

कैच ने इस बारे में जानकारी जुटाई कि कौन-कौन सी कंपनियां ग्रीन व्हीकल यानी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन आने वाले वक्त में लॉन्च करने वाली हैं.

महिंद्रा ई-वेरिटो

Mahindra E verito.jpg

महिंद्रा कंपनी ने अपनी सेडान कार ई-वेरिटो को ऑटो एक्सपो में शोकेस किया. हालांकि कंपनी इससे पहले के दो ऑटो एक्सपो में भी इस वाहन को दिखा चुकी है. बताया जाता है कि महिंद्रा की रेवा ई2ओ की ही तरह इसमें बैटरी होगी और एक बार फुल चार्जिंग करने पर यह 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. 

टोयोटा प्रायस सेकेंड जनरेशन

#AutoExpo2016-Toyota PRIUS

अमेरिका में 2015 के आखिरी में प्रदर्शित की गई टोयोटा प्रायस की सेकेंड जनरेशन कार इंडियन ऑटो एक्सपो में भी प्रदर्शित की गई है. प्रायस की दूसरी पीढ़ी की यह कार अपने पुराने संस्करण से 10 फीसदी ज्यादा माइलेज देने के साथ ही 40 फीसदी अतिरिक्त थर्मल एफीसिएंसी देगी. यह पिछले मॉडल की तुलना में 60 मिलीमीटर लंबी, 15 मिमी चौड़ी और 20 मिमी छोटी है. 

निशान एक्स-ट्रायल हाइब्रिड

#AutoExpo2016-Nissan

ऑटो एक्सपो 2016 में निशान कंपनी द्वारा इसकी प्रीमियम एसयूवी एक्स-ट्रायल हाइब्रिड को शोकेस किया गया. यह गाड़ी 2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ही 40 बीएचपी इलेक्ट्रिक मोटर के साथ ड्युअल फ्यूल वर्जन में आती है. जो 183 बीएचपी का कंबाइंड आउटपुट देती है. इसमें एक्स-ट्रॉनिक सीवीटी गियरबॉक्स लगा है. इस नवीनतम वर्जन में एक्टिव राइड कंट्रोल है जो इसे कई तरहों के रास्तों पर चलने के लिए बेहतर बनाता है. 

महिंद्रा ई2ओ स्पोर्ट

Mahindra E2O car.jpg

महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो में ई2ओ स्पोर्ट को भी शोकेस किया. 80 किलोवॉट इलेक्ट्रिक मोटरयुक्त यह कार केवल 4 सेकेंड में 0-60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. एक बार पूरी तरह बैटरी चार्ज होने पर यह आश्चर्यजनक रूप से 200 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. बताया जा रहा है कि इस साल के मध्य तक यह महिंद्रा शोरूम में बिक्री के लिए आ जाएगी. 

फॉक्सवैगन पसाट जीटीई

#AutoExpo2016-VolksWagon

कारों के इस मेले के दौरान फॉक्सवैगन ने भी अपनी सेडान पसाट जीटीई को शोकेस किया. पसाट जीटीई सेडान, पूर्व पसाट का हाइब्रिड वर्जन है. कंपनी की पहली हाइब्रिड कार एक्सएल 1 में जो तकनीकी इस्तेमाल की गई थी उसे ही इस कार में इस्तेमाल किया गया है. टब्रोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से 153बीएचपी पावर देने वाली यह कार 9.9 किलोवॉट लिथियम ऑयन बैटरी की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है जिससे इसे 61 बीएचपी की पावर मिलती है. कंपनी 2017 में इसे भारत में ला सकती है. 

First published: 7 February 2016, 8:30 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी