Home » साइंस-टेक » Automated Robotic Device For Faster Blood Testing developed by Rutgers Researchers
 

अब लैब में नहीं बल्कि रोबोटिक डिवाइस करेगी आपका ब्लड टेस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2018, 10:04 IST

अब खून की जांच कराने के बाद रिपोर्ट के लिए आपको इंतजार नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि अब रोबोटिक डिवाइस से खून की जांच आसानी से की जा सकेगी. वैज्ञानिकों ने एक रोबोट डिवाइस तैयार की है. ये डिवाइस खुद व्यक्ति के शरीर से खून लेकर उसकी जांच कर सकती है. इस डिवाइस के आने से अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में होने वाली खून की जांच की प्रक्रिया में तेजी आएगी. बता दें कि अब तक ब्लड टेस्ट करने की प्रक्रिया में अधिक समय लगता था.

अमेरिका में रूटर यूनिवर्सिटी-न्यू ब्रंसविक के मार्टिन एल यारमुश ने कहा कि ये डिवाइस ऐसी है जिसकी ब्लड टेस्ट की प्रक्रिया में हमें ज्यादा जरूरत थी. यारमुश ने कहा कि इंटरग्रेटिंग मिनी ऑट्योराइज्ड रोबोटिक एंड माइक्त्रसेफ्लूडिक (लैब-ऑन--चिप) तकनीक तीव्रता के साथ आसानी से ब्लड टेस्ट करने में सक्षम है.

बता दें कि डायग्नोस्टिक ब्लड टेस्ट दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया होगी. यह अस्पतालों व प्रयोगशालाओं में किए गए अधिकांश चिकित्सा परिणामों का निर्णय करेगा. बता दें कि शोधकर्ताओं द्वारा बनाई गई ये डिवाइस नसों से ब्लड लेकर आसानी से उसकी जांच कर रिपोर्ट देगी. बता दें कि ये डिवाइस किसी अन्य टेस्ट डिवाइस के मुकाबले कहीं अधिक बेहतर और सटीक परिणाम देगी.

ये भी पढ़ें- अगर ईयरफोन लेते वक्त इन बातों पर नहीं करते हैं गौर तो हो सकते हैं बहरे

First published: 14 June 2018, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी