Home » साइंस-टेक » Beware: DGCA directed Samsung Galaxy Note series phone users will not be able to fly in India after Indigo incident
 

सावधानः सैमसंग नोट सिरीज स्मार्टफोन है तो नहीं कर पाएंगे विमान यात्रा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2016, 18:59 IST

सैमसंग स्मार्टफोनों के आग पकड़ने की खबरों के बीच शुक्रवार को डीजीसीए (डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने एक बड़ा कदम उठाया है. डीजीसीए ने कहा है कि अब यात्री सैमसंग सिरीज का कोई भी फोन लेकर विमान में यात्रा नहीं कर सकेंगे.

शुक्रवार को सिंगापुर से 175 यात्रियों को लेकर चेन्नई आ रहे इंडिगो के विमान में सवार एक यात्री का सैमसंग नोट 2 फोन फट गया. हालांकि विमान चालकों ने इसको सुरक्षित उतार लिया. 

जानिए क्यों फटते हैं स्मार्टफोन?

कुछ दिन पहले अमेरिका में सैमसंग नोट 7 को लेकर विमान यात्रा पर पाबंदी लगाई ही जा चुकी थी. अब डीजीसीए ने भी मामले की गंभीरता को देखते हुए भारत की सभी विमान सेवाओं में सैमसंग नोट सिरीज के सभी स्मार्टफोनों को ले जाने पर पाबंदी लगा दी. इसके साथ ही कंपनी के अधिकारियों को डीजीसीए ने मंगलवार को पेश होने का निर्देश भेजा है.

इंडिगो द्वारा डीजीसीए को दी गई जानकारी के मुताबिक शुक्रवार सुबह सिंगापुर से चेन्नई आ रही इंडिगो की विमान संख्या 6E-054 के यात्रियों ने केबिन में धुआं और गंध फैलने पर तुरंत केबिन क्रू को सूचना दी. क्रू ने देखा कि यह धुआं एक सीट के ऊपर की हैट-रैक से निकल रहा था, जिसके बाद पायलट ने एटीसी को इसकी सूचना दी.

क्या होगा अगर विमान में मोबाइल को फ्लाइट मोड पर नहीं रखा

इसके तुरंत बाद सावधानी बरतते हुए केबिन क्रू ने हर यात्री को दूसरी तरफ कर दिया और फिर देखा कि यह धुआं एक यात्री के बैग में रखे सैमसंग नोट 2 से निकल रहा था. इसके बाद क्रू ने निर्धारित सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए अग्निशमन यंत्र इस्तेमाल किया और तुरंत फोनो को पानी से भरे कंटेनर में डाल दिया.

इसके बाद सैमसंग मोबाइल को आगे जांच के लिए संबंधित विभाग को भेज दिया गया. बता दे इससे पहले कई देशों में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 फटने की खबरें आने के बाद  डीजीसीए ने इसे विमान में ले जाने पर पाबंदी लगा दी थी. 

10 बातें जो विमान केेबिन क्रू नहीं बताते आपको

गौरतलब है कि भारत में किसी विमान में सैमसंग डिवाइस के आग पकड़ने की यह पहली घटना है. हालांकि सैमसंग द्वारा इस संबंध में कोई बयान नहीं जारी किया गया. अब डीजीसीए इन डिवाइसों के बारे में एक नए दिशानिर्देश जारी करेगा. लेकिन तब तक के लिए इसने विमान कंपनियों से कहा कि वे अपने विमान में यात्रा करने वाले यात्रियों से कहें कि जिनके पास भी सैमसंग गैलेक्सी नोट फोन हैं वे इन्हें स्विच ऑफ करके ही चढ़ें.

First published: 23 September 2016, 18:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी