Home » साइंस-टेक » Beware if you are using Samsung mobile, Smartphone explodes in man's shirt pocket with fire in Indonesia
 

अगर Samsung मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2017, 17:34 IST

अगर आप भी Samsung का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो सावधान रहने का वक्त आ चुका है. संभवता पिछले साल से ऐसा वक्त चल रहा है जब दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung को मोबाइल फटने की काफी घटनाओं के चलते बदनामी का सामना करना पड़ रहा है.

अब ताजा घटना में इंडोनेशिया के एक आदमी की कमीज की ऊपरी जेब में रखा Samsung स्मार्टफोन आग के साथ फट गया. इंडोनेशिया के इस व्यक्ति का वीडियो बीते 3 अक्टूबर को यूट्यूब पर अपलोड किया गया है, जिसे अब तक करीब चार लाख लोग देख चुके हैं.

इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि वो एक रेस्त्रां या ऐसी ही किसी जगह पर खड़ा हुआ किसी से बात कर रहा है और वहां उसकी फुटेज सीसीटीवी में रिकॉर्ड की जा रही है. अचानक बात करते-करते वो अपनी कमीज की ऊपरी जेब में हाथ लगाता है (ऐसा लगता है कि जैसे उसे कुछ गर्म सा लगा हो) और इतने में ही तेज चिंगारी-आग के साथ फोन फट जाता है.

फोन के फटते ही उसके चेहरे तक लपटें पहुंचती हैं और वो अपने कपड़े हटाने की कोशिश करने के साथ ही गिर जाता है. तभी वहां पर एक व्यक्ति आकर उसकी कमीज हटाता है.

CNET की रिपोर्ट की मानें अब तक इस फोन का कौन सा मॉडल था, इस पर सवालिया निशान लगा हुआ है और इस फोन में थर्ड-पार्टी की बैटरी लगी हुई थी, जिसका निर्माण Samsung ने नहीं किया था.

कंपनी की तरफ से जारी बयान में बताया गया, "हम अपने ग्राहक के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हैं, और अपने सभी ग्राहकों से यह कड़ी अपील करते हैं कि वे Samsung की ही असली या फिर स्वीकृत बैटरी का ही इस्तेमाल करें, जो Samsung के उत्पादों में इस्तेमाल के लिए विशेषरूप से डिजाइन की जाती हैं."

गौरतलब है कि यह पहली ऐसी घटना नहीं है जब Samsung का कोई स्मार्टफोन किसी ग्राहक के पास फटा हो. बीते साल Samsung ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy Note 7 को लॉन्च किया था. इसके कुछ ही दिनों बाद दुनियाभर में इसके फटने की घटनाएं सामने आने लगी थीं, जिसके चलते तमाम मुल्कों में इसे लेकर हवाई यात्रा करने पर पाबंदी लगा दी गई थी.

इसके बाद कंपनी ने अपने इस फोन की बिक्री और निर्माण बंद कर दिया था और दुनियाभर से इसे वापस मंगा लिया था. कंपनी को इससे काफी आर्थिक नुकसान होने के साथ ही बदनामी का भी सामना करना पड़ा था.

बाद में जांच में पता चला था कि इसके पीछे की प्रमुख वजह फोन की बैटरी थी, जो फोन को पतला करने के चक्कर में कम जगह में फिट कर दी गई थी और फोन के चार्जिंग या इस्तेमाल में इसके गर्म होने पर इसे फैलने की जगह नहीं मिलती थी और इसमें ब्लास्ट हो जाता था. 

First published: 8 October 2017, 17:34 IST
 
अगली कहानी