Home » साइंस-टेक » Beware & stop using your HP laptop if you have these models, Company recalls laptops after complaints of explosion in battery
 

सावधानः अगर आपके पास हैं HP के यह लैपटॉप

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2017, 19:09 IST

दुनिया की प्रमुख तकनीकी उत्पाद बनाने वाली कंपनी HP के लैपटॉप यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है. अगर आप भी HP लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान होने की जरूरत है क्योंकि कंपनी का दावा है कि उसके लैपटॉप की कुछ सिरीज में बैटरी खराब हैं, जो फट सकती हैं.

HP ने यह घोषणा करने के साथ ही दुनिया भर के लैपटॉप की बैटरियों को वापस मंगवाया है. HP ने यह फैसला बैटरी फटने और जलने की शिकायत के बाद लिया है और तुरंत दुनिया भर से 1 लाख 1 हजार लैपटॉप्स को उनकी बैटरियां बदलने के लिए रिकॉल किया है.

सावधान हो जाएं स्मार्टफोन से डिजिटल पेमेंट करने वाले

ग्राहक उत्पाद सुरक्षा आयोग (सीपीएससी) द्वारा जारी हालिया नोटिस की मानें तो पैनासोनिक द्वारा HP लैपटॉप्स के लिए 1 लाख से ज्यादा लीथियम ऑयन बैटरियों को बनाया गया था. 

जिन लैपटॉप्स में यह बैटरियां लगी हैं, HP ने उन्हीं लैपटॉप्स को रिकॉल किया है. एक निर्धारित वक्त में बनाई गईं इन बैटरियों के ज्यादा गर्म होने के बाद जल जाने और फट जाने की घटनाएं सामने आई थीं.

इंटरनेट से डाउनलोड करते हैं फिल्म तो हो जाएं सावधान

HP के मुताबिक मार्च 2013 से लेकर अक्तूबर 2016 के बीच बिके HP Compaq, HP ProBook, HP Envy, Compaq Presario और HP Pavilion सिरीज के लैपटॉप्स को रिकॉल किया गया है. 

अब अगर आपने भी इस दौरान उपरोक्त सिरीज के लैपटॉप खरीदे हैं तो आपको भी इसकी जांच कर लेनी चाहिए. और अगर आप यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि आपके लैपटॉप की बैटरी बदलनी चाहिए या फिर HP द्वारा जारी सूची में आपका लैपटॉप शामिल है, तो आप इसकी जांच यहां पर क्लिक करके कर सकते हैं.

रात में बेड पर स्मार्टफोन के इस्तेममाल से हो जाएं सावधान

अगर एचपी की वेबसाइट पर आपका लैपटॉप बैटरी बदलने के योग्य बताया जाता है तो सलाह है कि तुरंत अपना लैपटॉप इस्तेमाल करना बंद कर दें और कंपनी को वापस करें.

एचपी ने इसके लिए अपनी वेबसाइट पर एक प्रोग्राम फाइल भी अपलोड की है जिसे आप अपने लैपटॉप में इंस्टॉल करके केवल 30 सेकेंड से भी कम वक्त में यह जान सकते हैं कि आपकी बैटरी सही है या नहीं.

First published: 28 January 2017, 19:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी