Home » साइंस-टेक » Beware: The whatsApp message of Reliance Jio Smartphone at Rs. 199 is nothing but fraud
 

सावधानः 199 रुपये में रिलायंस जियो स्मार्टफोन की व्हॉट्सऐप खबर है फर्जीवाड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:20 IST

रिलायंस जियो द्वारा आधिकारिक लॉन्चिंग से पूर्व दी जारी प्रीव्यू सुविधा ने लोगों को जमकर आकर्षित किया है. हर कोई इस मुफ्त सेवा का लाभ उठाना चाहता है. लोगों की इसी उत्सुकता का फायदा उठाकर पिछले कुछ दिनों से व्हॉटसऐप और अन्य सोशल मीडिया पर केवल 199 रुपये में जियो मोबाइल खरीदें, विज्ञापन जमकर शेयर किया जा रहा है. लेकिन पाठक सावधान हो जाएं यह केवल एक फर्जीवाड़ा है.

सबसे पहले यह जान लें कि रिलायंस जियो सिम पाने के सीमित रास्ते ही हैं. इनमें रिलायंस डिजिटल एक्सप्रेस और डिजिटल एक्सप्रेस मिनी स्टोर के अलावा कुछ चुनिंदा स्टोर पर ही यह सिम मुफ्त में बांटे जा रहे हैं. इन्हें लेने के लिए ग्राहकों के पास अब कथितरूप से कोई भी 4जी फोन होना जरूरी है.

सिम लेने के लिए ग्राहक को पहचान देने की औपचारिकता भी पूरी करनी होती है. इसके अंतर्गत उपरोक्त स्टोर्स पर पहचान पत्र, निवास स्थान प्रमाण और फोटो देकर रिलायंस जियो का आवेदन फॉर्म भरना होता है और उसके बाद सिम मिलता है.

सबसे बड़ी खुशखबरीः मुफ्त रिलायंस जियो 4जी सिम 

सिम पाने का केवल यही रास्ता है. जबकि रिलायंस के 'लाइफ' मोबाइल पाने के लिए कंपनी ने जियो डॉट कॉम, फ्लिपकार्ट, चुनिंदा ऑफलाइन मोबाइल स्टोर्स और रिलायंस डिजिटल स्टोर्स को आधिकारिक रूप से नियुक्त किया है.

यानी इससे अलावा अन्य कहीं पर मिलने वाले लाइफ स्मार्टफोन केवल झांसा या फर्जीवाड़ा हैं. रिलायंस लाइफ का सबसे सस्ता स्मार्टफोन 2,999 रुपये का है जो उपरोक्त स्टोर्स पर ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध है. लेकिन कंपनी का कोई भी ऑफर केवल 199 रुपये में स्मार्टफोन और जियो सिम नहीं दे रहा है.

इस वेबसाइट पर रजिस्टर करने से कुछ मिलने वाला भी नही, लेकिन अगर रजिस्टर कर दिया तो कुछ जा जरूर सकता है

कैच ने व्हॉट्सऐप और सोशल मीडिया पर शेयर किए जाने वाले 199 रुपये में जियो स्मार्टफोन ऑफर की पड़ताल की तो पता चला कि यह ऑनलाइन स्कैमर्स का एक काम है. रिलायंस जियो की आधिकारिक वेबसाइट जियो डॉट कॉम (www.jio.com) और माईलाइफ डॉट कॉम (www.mylyf.com) है. 

हमें तो मिल गया रिलायंस जियो सिम, आपने लिया क्या

जबकि शेयर मैसेज में reliance-4g-lyf.com पर 199 रुपये में मोबाइल पाने के लिए रजिस्टर करने की बात लिखी जाती है. जान लीजिए की यह एक फर्जी वेबसाइट है जिसे 10 अगस्त 2016 को गोडैडी के जरिये बनवाया गया. इसकी हूजआईपी डिटेल नीचे दी गई हैं.

पाठकों को चाहिए न ही वे इस साइट को खोलें और अगर खुल भी जाए तो अपनी डिटेल इस पर सबमिट न करें. इतना तो तय है कि रिलायंस की ऐसी कोई स्कीम नहीं है और इस वेबसाइट पर रजिस्टर करने से कुछ मिलने वाला भी नही, लेकिन अगर रजिस्टर कर दिया तो कुछ जा जरूर सकता है.

इस वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करने के बाद इस पर शेयर ऑन व्हॉट्सऐप का संदेश आता है और लिखा होता है कि बधाई आपने सफलतापूर्वक इस ऑफर के लिए रजिस्टर करवा लिया है. लेकिन इसके बाद आपको ऐप के जरिये रजिस्टर करवाना होगा. 

केवल 7 स्टेप्स में पाएं एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए रिलायंस जियो ऑफर कोड

इसके लिए अपने पार्टनर ऐप को डाउनलोड कीजिए, इसे खोलिए और फिर एक्टीवेट नाउ क्लिक करके अपना कूपन कोड डालिए, आपका कूपन कोड .... है. इसके साथ ही एक डाउनलोड ऐप बटन है जो कंप्यूटर पर एपीके फाइल डाउनलोड कर देता है. इसे क्लिक करने पर यह स्मार्टफोन पर कोई ऐप डाउनलोड कर सकता है जो जाहिर तौर पर आपके स्मार्टफोन के लिए काफी असुरक्षित है और आपकी निजी जानकारी के साथ भी समझौता कर सकता है.

First published: 25 August 2016, 1:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी