Home » साइंस-टेक » BlackBerry DTEK50: Why company have provided expensive handset with low battery power
 

ब्लैकबेरी डीटीईके50: न जाने क्यों इतने महंगे स्मार्टफोन में बैट्री कम रखती है कंपनी

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 27 July 2016, 14:59 IST

दुनिया में एक वक्त अपने स्मार्टफोनों के लिए मशहूर ब्लैकबेरी कंपनी अब खुद को पुनर्स्थापित करने के प्रयास में जुटी हुई है. इस कड़ी में कंपनी ने दुनिया भर में प्रसिद्ध होते एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित एक स्मार्टफोन डीटीईके50 को लॉन्च किया. लेकिन करीब 20 हजार रुपये कीमत वाले इस हैंडसेट की बैट्री के मामले में कंपनी ने कंजूसी दिखाते हुए इसकी क्षमता काफी कम रखी.

ब्लैकबेरी ने कुछ वक्त पहले एंड्रॉयड ओएस आधारित अपना पहला टच एंड टाइप स्मार्टफोन प्रिव लॉन्च किया था. करीब 47 हजार रुपये कीमत वाले इस फैबलेट को स्लाइडर बनाया गया था और इसका वजन भी अपेक्षाकृत ज्यादा था. कीमत और वजन में ज्यादा यह हैंडसेट कंपनी की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका था.

अब बात करते हैं ताजा हैंडसेट डीटीईके50 की. फिलहाल इस हैंडसेट को अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इटली और नीदरलैंड में ब्लैकबेरी की ऑनलाइन शॉप पर ही बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है. इसकी कीमत 299 अमेरिकी डॉलर (करीब 20 हजार रुपये) रखी गई है. 

पढ़ेंः कितना सफल होगा ब्लैकबेरी का टच एंड टाइप स्लाइडर एंड्रॉयड फैबलेट

अगर बात करें स्पेशिफिकेशन की तो इसमें फुलएचडी (1920X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन वाली 5.2 इंच स्क्रैच रेजिस्टेंट डिस्प्ले स्क्रीन दी गई है जिसकी पिक्सल डेंसिटी 424 पीपीआई है. 

64 बिट स्नैपड्रैगन 617 ऑक्टाकोर क्वॉलकॉम 8952 प्रोसेसर के साथ इसमें एड्रिनो 405 जीपीयू दिया गया है. इसकी रैम 3 जीबी और इंटर्नल मेमोरी 16 जीबी है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 2 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है.

फोटोग्राफी के लिहाज से इसमें 13 मेगापिक्सल का ड्युअल टोन एलईडी फ्लैश के साथ प्राइमरी रीयर कैमरा दिया गया है. जबकि इसका फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है. 

केवल 99 डॉलर में स्मार्टफोन को लैपटॉप में बदलने वाली सस्ती सुपरबुक

हालांकि बैट्री के लिहाज से इसमें केवल 2,610 एमएएच की बैट्री लगाई है. कंपनी का दावा है कि क्विक चार्ज 2.0 को सपोर्ट करने वाली यह बैट्री केवल 51 मिनट में 50 फीसदी चार्ज हो जाती है. लेकिन इतनी कीमत और स्क्रीन के साथ इसमें बैट्री निश्चित रूप से ही ज्यादा होनी चाहिए थी. 

कनेक्टिविटी के लिहाज से इसमें 4जी के साथ ब्लूटूथ 4.2, वाईफाई, एनएफसी की सुविधा दी गई है. इस हैंडसेट की लंबाई 147, चौड़ाई 72.5 और मोटाई 7.4 मिलीमीटर जबकि वजन अपेक्षाकृत कम 135 ग्राम है. 

प्रमुख खासियत

कंपनी का दावा है कि यह हैंडसेट ब्लैकबेरी सिक्योरिटी के साथ आता है जो इसके डाटा को सुरक्षित बनाने के साथ हैकर्स के हमले को रोकती है.

कंपनी इसे दुनिया का सबसे सुरक्षित एंड्रॉयड स्मार्टफोन बता रही है. कंपनी के मुताबिक अगर कोई भी अंजान व्यक्ति/हैकर इसके कैमरे या माइक्रोफोन को रिमोट एक्सेस (इस्तेमाल) करने की कोशिश करता है या फिर फोन की लोकेशन जानकारी इकट्ठा करना चाहता है तो फोन इसके यूजर को अलर्ट कर देता है. जाहिर है यह फीचर काफी बेहतर है. 

First published: 27 July 2016, 14:59 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी