Home » साइंस-टेक » BlackBerry KEYone with hardware QWERTY keyboard launched in India, company's first phone with dual sim support
 

टच एंड टाइपः फिजिकल कीपैड के साथ BlackBerry का पहला अनोखा फोन लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2017, 16:58 IST

यूं तो टच एंड टाइप स्मार्टफोन बीते जमाने की बात हो चुके हैं और अब ज्यादा से ज्यादा डिस्प्ले-बॉडी रेशियो वाले स्मार्टफोन पर कंपनियां फोकस कर रही हैं. लेकिन BlackBerry शायद कुछ अलग ही सोच रखे हुए हैं और अब कंपनी ने अपने मैन्यूफैक्चरिंग-डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर ऑप्टिपस के साथ मिलकर मंगलवार को ऐसा ही एक स्मार्टफोन KEYone भारत में लॉन्च किया.

इस फोन की एक खूबी यह भी है कि यह BlackBerry का आखिरी इन-हाउस डिजाइन स्मार्टफोन है, क्योंकि इसके बाद कंपनी ने खुद को सॉफ्टवेयर और डिवाइस मैनेजमेंट से जोड़ लिया है. चलिए अब बात करते हैं इस फोन से जुड़े स्पेशिफिकेशंस की, तो सबसे पहले इस फोन का फिजिकल कीपैड (QWERTY) इसे अलग बनाता है. हालांकि आपको यह पसंद आएगा या नहीं, यह तो वक्त ही बताएगा.

एंड्रॉयड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम नूगा 7.1.1 पर चलने वाले BlackBerry KEYone में कंपनी का खुद का सिक्योरिटी और प्रोडक्टिविटी सॉफ्टवेयर पड़ा हुआ है. वहीं, फोन में लगी 'हार्डवेयर कंवीनिएंश की' को कई शॉर्टकट्स के लिए कस्टमाइज किया जा सकता है. यह फोन पहली बार इस साल फरवरी में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में लॉन्च किया गया था.

 

अगले सप्ताह से इस फोन की एक्सक्लूसिव बिक्री ई-कॉमर्स पोर्टल अमेजॉन इंडिया पर शुरू होगी. भारत में इस फोन को 4GB रैम और 64GB इंटर्नल स्टोरेज वैरिएंट में पेश किया गया है. इसके स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 2TB तक बढ़ाया जा सकता है.

ड्युअल सिम कार्ड को सपोर्ट करने वाले यह फोन BlackBerry का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें एक साथ दो सिम चलते हैं. भारत में इस फोन की कीमत 39,990 रुपये रखी गई है. 8 अगस्त से इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी.

फोन की बिक्री के साथ ही कई लॉन्च ऑफर्स भी दिए गए हैं, जिनमें Vodafone की तरफ से प्रीपेड-पोस्टपेड यूजर्स के लिए 75GB तक का डाटा दिया जा रहा है जो नए और पुराने ग्राहकों के लिए होगा.

 

BlackBerry KEYone में 4.5 इंच का आईपीएस एलसीडी (1080X1620 पिक्सल) डिस्प्ले दिया गया है और इसमें 3:2 एस्पेक्ट रेशियो के साथ 433ppi की पिक्सल डेंसिटी है. पर्फामेंस के लिहाज से इसमें 2 गीगाहर्ट्ज ऑक्टाकोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है.

फोटोग्राफी के लिए BlackBerry KEYone में f/2.0 अपर्चर, PDAF, EIS और ड्युअल टोन एलईडी फ्लैश के साथ 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है. वहीं, सेल्फी के दीवानों के लिए फोन में f/2.2 अपर्चर और 84 डिग्री वाइड एंगल लेंस वाला 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

कनेक्टिविटी के लिहाज से फोन में 4G VoLTE, ड्युअल बैंड वाई-फाई, एनएफसी, ब्लूटूथ, एफएम रेडियो, यूएसबी टाइप सी और 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है. फोन में 3,505mAh क्षमता की बैटरी लगी हुई है, जो क्वॉलकॉम क्विक चार्ज 3.0 सपोर्टेड है. यह केवल 30 मिनट में 0 से 50 फीसदी बैटरी चार्ज कर देती है. वहीं, फोन की लंबाई 149,3mm, चौड़ाई 72.5mm और मोटाई 9.4mm जबकि वजन 180 ग्राम है.

First published: 1 August 2017, 16:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी