Home » साइंस-टेक » BMW to launch 5 series- 7th generation smart car next year with 007 James Bond's movie like high tech feature
 

बीएमडब्लू ने पेश की जेम्स बॉन्ड की फिल्म जैसी मोबाइल से चलने वाली स्मार्ट कार

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 15 October 2016, 18:44 IST
(बीएमडब्लू)

जर्मन ऑटोमोबाइल निर्माता बीएमडब्लू ने जेम्स बॉन्ड की फिल्मों में दिखाई जाने वाली कारों से प्रभावित एक स्मार्ट कार को पेश किया है. तेज रफ्तार, सुरक्षित और स्मार्ट जैसे गुणों से लैस इस लग्जरी कार को हाथ छोड़कर भी चलाया जा सकता है और यह तेज स्पीड में ओवरटेक भी कर सकती है. साथ ही इसे मोबाइल की स्क्रीन पर उंगली के ईशारे से भी ऑपरेट कर सकते हैं.

बीएमडब्लू की नई पेशकश एग्जीक्यूटिव सैलून बीएमडब्लू 5 सिरीज की यह सातवीं पीढ़ी की कार है. यह कार ऐसी है कि इसका चालक जब यह देख लेता है कि कार को आगे जाते वाहन से ओवरटेक करना सुरक्षित है तो केवल एक बटन के दबाने भर से यह हाथ छोड़कर बिना किसी परेशानी के उससे आगे निकल जाती है. 

बेफिक्र होकर चलाएंः बीएमडब्लू की कभी न गिरने वाली बाइक

इतना ही नहीं करीब 210 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर भी इस कार की स्टीयरिंग से हाथ हटाने पर यह खुद चलती रहेगी. कार ड्राइवर को 30 सेकेंड यानी आधे मिनट तक यह बिना स्टीयरिंग पकड़े ड्राइव करने का मौका देती है. 

कंपनी अगले साल फरवरी से इसकी बिक्री शुरू करेगी. इसकी एक अन्य खासियत यह भी है कि जब ड्राइवर इसे पार्क कर देगा, तो अगर कोई कार से छेड़छाड़ करता है, इसे खोलने की कोशिश करता है या फिर कोई अन्य वाहन इसमें टक्कर मारता है तो यह उनके फोन पर कार का लाइव विजुअल भी भेज देगी. 

सपनों को करें कस्टमाइज, जैसे चाहेंगे वैसे सपने आएंगे

कार की सुरक्षा और अपने हर ओर नजर रखने के लिए इसमें चार वाइड एंगल कैमरे लगे हुए हैं. यानी दोनों साइड मिरर में, एक आगे की जाली में और चौथा पीछे की डिग्गी में, जिससे कार को 360 डिग्री की 3डी तस्वीर मिल जाती है. 

बीएमडब्लू का कहना है कि यह पूर्णतया स्वचलित (फुली ऑटोमैटिक) कार बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. ब्रिटेन में सरकार स्वचलित कारों के परीक्षण के लिए मदद कर रही है. वहीं, बीएमडब्लू का मानना है कि उनकी इस कार में दिया गया सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम वैध है क्योंकि यह सुरक्षित ड्राइविंग की दिशा में एक कदम है. 

जानिए कार के शीशों से भाप (फॉग) हटाने के 2 आसान घरेलू उपाय

इस कार के अन्य हाईटेक स्मार्ट फीचर्स में राडार सेंसर्स हैं जो चौराहों पर पहुंचने से पहले ही वहां रखी जाने वाली संभावित रफ्तार का पता लगा लेते हैं.

इसके अलावा एक हाईटेक रिमोट कंट्रोल पार्किंग ऐप है जो कार के बाहर खड़े ड्राइवर को यह छूट देता है कि वो काफी कम स्थान होने पर कार को अंदर कर दे या बाहर निकाल ले. 

आपके हर ईशारे को बखूबी समझती है यह स्मार्ट शर्ट

यानी स्मार्टफोन की स्क्रीन पर इसके ऐप में ही उंगली के इशारे से आप अपनी कार को आगे-पीछे कर सकते हैं.

बीएमडब्लू के प्रवक्ता ने कहा, "यह एक सुरक्षित सिस्टम है जिसे ऐसे ड्राइवर्स की मदद के लिए डिजाइन किया गया है जिनके बच्चे अचानक कार की पिछली सीट पर झगड़ने लगते हैं और उस पल उनका ध्यान सड़क पर से हट जाता है. यह सिस्टम उन ड्राइवर्स को प्रोत्साहित करने के लिए नहीं है जो मैसेज भेजने के लिए कार की स्टीयरिंग से अपना हाथ हटा लेते हैं."

जानिए किन दो कामों के लिए कार सीट में हेडरेस्ट लगा होता है?

बीएमडब्लू का कहना है कि इस तकनीक के जरिये इस कार को चलाने वाला व्यक्ति अधिकतम 30 सेकेंड तक के लिए स्टीयरिंग व्हील से अपना हाथ हटा सकता है. 

यह निर्धारित वक्त पूरा होने से पहले ही डैशबोर्ड पर लगा स्टीयरिंग व्हील का लाल निशान और तेज बीप की आवाज ड्राइवर को वापस व्हील पर अपना हाथ रखने की चेतावनी देगी. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो यह ऑटोमेटेड स्टीयरिंग मैनुअल में बदल जाएगी.

कार चलाते समय कभी न करें ये पांच गलतियां

कंपनी का मानना है कि अपनी लेन में बने रहते हुए यह व्यस्त सड़कों और जाम के दौरान चालकों का तनाव कम करेगी. आश्चर्यजनक रूप से 70 से 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार में चलती यह कार बिना स्टीयरिंग पकड़े ओवरटेक करने की भी खूबी समेटे हुए है.

First published: 15 October 2016, 18:44 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी