Home » साइंस-टेक » BMW unveils Motorrad VISION NEXT 100: the concept bike that will never fall
 

बेफिक्र होकर चलाएंः बीएमडब्लू की कभी न गिरने वाली बाइक

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2016, 17:41 IST
(बीएमडब्लूब्लॉग)

दुनिया के प्रमुख ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर बीएमडब्लू ने एक ऐसी बाइक पेश की है जो कभी गिरती नहीं है. यानी अब बाइक से गिरने का डर खत्म हो जाएगा.

बीएमडब्लू द्वारा पेश की गई इस सेल्फ बैलेसिंग बाइक का नाम मोटररैड विजन नेक्स्ट 100 रखा गया है. यह खुद को संतुलित रखती है और शून्य की रफ्तार पर भी अपने आप खड़ी रहती है.

लगातार बदलता रहेगा क्रेडिट-डेबिट कार्ड का सिक्योरिटी कोड, रोकेगा फ्रॉड

बीएमडब्लू मोटरसाइकिल डिविजन के डिजाइन डायरेक्टर एड्गर हीनरिच ने कहा, "इस बाइक का सेल्फ बैलेंसिंग सिस्टम हमेशा चालक की सुरक्षा करता है. चालक की ओर से रिएक्शन में देरी पर भी बाइक खुद खड़ी रहती है. इसका मतलब कि भविष्य में मोटरसाइकिल चलाने वाले बिना प्रोटेक्टिव गियर के बाइक चला सकेंगे."

बीएमडब्लू के मुताबिक, "बीएमडब्लू मोटररैड विजन नेक्स्ट 100 का फ्लेक्सफ्रेम अगले से लेकर पिछले पहिये तक एक है." इसका मतलब कि आजकल की बाइकों में आने वाले कई जोड़ों की बजाए इसे सीधे ही चलाया जा सकेगा.

सपनों को करें कस्टमाइज, जैसे चाहेंगे वैसे सपने आएंगे

सीधे शब्दों में कहें तो इस बाइक की खासियत इसका फ्रेम है जिसके चलते हैंडलबार घुमाने पर पूरी बाइक ही घूम जाती है और मनचाही दिशा में मुड़ जाती है.

इस बाइक का बैलेंसिंग सिस्टम काफी आसान हैंडलिंग के साथ ही एक डायनेमिक राइडिंग एक्सपीरियंस देता है. इस बाइक का एक डिजिटल कंपेनियन चालक को हर हालात की जानकारी और जरूरत के मुताबिक एक्टिव सपोर्ट देती है. 

बंदूक से निकली गोली को भी झेल गया नोकिया का यह फोन, बचाई जान

बीएमडब्लूब्लॉग

यह डिजिटल कंपेनियन यानी बाइक के साथ आने वाला ग्लास यूं तो हरवक्त एक्टिव रहता है लेकिन देखने में खामोश नजर आता है, पर जैसे ही जरूरत पड़ती है तो तुरंत राइडर को एक्टिव असिस्टेंस देता है. 

इस बाइक का राइडर इन ग्लासेज के साथ बाइक से संपर्क करता है और यह ग्लास उसे पूरी जानकारी देने के साथ सामने का पूरा साफ दृश्य दिखाते हैं.

जानिए क्यों फटते हैं स्मार्टफोन?

न केवल यह ग्लासेज राइडर की हवा से सुरक्षा करते हैं बल्कि इसकी स्क्रीन पर बने चार निर्धारित स्थानों पर संबंधित डाटा दिखाते हैं. यह सभी डाटा राइडर की आंखों की गतिविधियों (आई मूवमेंट) के मुताबिक होता है. 

बीएमडब्लूब्लॉग

यानी स्क्रीन के सामने आने वाला डाटा ऊपर या नीचे देखने पर बदल जाता है और सीधे देखने पर यह सारा डाटा स्क्रीन से गायब हो जाता है, ताकि वो सीधे रास्ते पर ध्यान केंद्रित कर सके.

जानिए क्यों हमेशा लैपटॉप के वेबकैम के ऊपर लगाना चाहिए टेप

इतना ही नहीं इस ग्लास में ऊपर की ओर देखने पर रीयर व्यू फंक्शन एक्टिव हो जाता है यानी राइडर पीछे से आते वाहनों को देख सकता है. 

जबकि नीचे की ओर देखने पर एक मेन्यु खुल जाता है जिसके अंदर के फंक्शंस को सेलेक्ट करने के लिए राइडर को केवल अपनी अंगुली से ईशारा भर करना होता है. वहीं, अगर राइडर आगे रास्ते का मैप देखना चाहता है तो वो सबसे नीचे देखकर इसे एक्टिव कर सकता है.

जानिए 'स्पोर्ट्स ब्रा' के पीछे छिपा विज्ञान

बीएमडब्लूब्लॉग

गौरतलब है कि अपने भविष्य के कॉन्सेप्ट मॉडल्स पेश करके बीएमडब्लू 100 साल पूरे करने का जश्न मना रही है. कंपनी के मुताबिक अब बिना हेल्मेट बाइक चलाना मजे की बात हो जाएगा.

वैसे भी तमाम देशों में बाइक चलाते वक्त प्रोटेक्टिव गियर पहनना कानूनी रूप से जरूरी है और सेल्फ बैलेंसिंग टेक्नोलॉजी अभी विकासशील चरण में है. 

कभी देखा हैः ऐसा कपड़ा जिसपर आग, पानी, चाकू, गोली, कटर का नहीं होता असर

बीएमडब्लूब्लॉग

वहीं, कंपनी का कहना है अपने तमाम शानदार फीचर्स के बावजूद यह बाइक पूरी तरह ऑटोमैटिक नहीं होगी. कंपनी के मुताबिक हम मोटरसाइकिलों की आजादी को नहीं छीन रहे हैं. वहीं, चालक रहित (सेल्फ ड्राइविंग) ऑटोपायलट सिस्टम को दुनियाभर में विरोध का सामना करना पड़ा है क्योंकि इससे कई जानलेवा दुर्घटनाएं हुई हैं. 

आ गया हर मोबाइल का बापः दो सीपीयू, तीन बैटरी, 12जीबी रैम और 60 मेगापिक्सल कैमरा

दूसरी तरफ बीएमडब्लू का लक्ष्य है कि वो 2021 से पूर्णतया ऑटोनॉमस व्हीकल्स का व्यावसायिक उत्पादन शुरू कर दे. म्यूनिख की यह कंपनी सेल्फ ड्राइविंग कार के निर्माण के लिए अमेरिकी दिग्गज कंपनी इंटेल और इस्रायली तकनीकी कंपनी मोबिलेये के साथ समझौता कर रही है. हालांकि बाइक के बारे में बताया जा रहा है कि यह 2030 से पहले अस्तित्व में नहीं आ पाएगी.

First published: 12 October 2016, 17:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी