Home » साइंस-टेक » British Report Says India is giving cheapest mobile data pack
 

भारत में मिल रहा है सबसे सस्ता मोबाइल डेटा- ब्रिटिश रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2019, 12:12 IST

भारत में सूचना क्रांति के क्षे में मोबाइल ने एक अहम भूमिका अदा की है. उसमें भी नेटवर्क प्रदाता कंपनियां सबसे अहम किरदार निभा रही है. प्रतिस्पर्धा की दौड़ में नेटवर्क प्रदाता कंपनियां लोगों को सस्ते में मोबाइल डाटा उपलब्ध करा रही है. जो दुनिया में सबसे सस्सा है. ब्रिटेन में किए गए एक ताजा अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत दुनिया में सबसे सस्ता मोबाइल डाटा पैक दे रहा हैयही नहीं इस रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि अमेरिका और ब्रिटेन अपने उपभोक्ताओं को सबसे महंगा डाटा पैक दे रहे हैंये अध्ययन ब्रिटेन की वेबसाइट Cable.co.uk ने कराया है जो कीमतों में तुलना करती हैअध्ययन में पाया गया कि भारत में एक गीगाबाइट यानि एक जीबी डाटा की कीमत 0.26 डॉलर है.

इस अध्ययन में बताया गया है कि ब्रिटेन में एक जीबी डाटा के लिए लोगों को 6.66 डॉलर खर्च करने पड़ते हैं. वहीं अमेरिका में तो एक जीबी डाटा के लिए 12.37 डॉलर खर्च करने पड़ते हैं जो दुनिया में सबसे महंगा है. अध्ययन में बताया गया है कि एक जीबी डाटा का वैश्विक औसत दाम 8.52 डॉलर है. इस रिपोर्ट में दुनिया के 230 देशों में मोबाइल डाटा का कीमतों के आधार पर तुलनात्मक विश्लेषण किया गया है.

इस अध्ययन में वेबसाइट ने कहा है कि भारत की युवा आबादी खासकर तकनीकी रूप से जागरूक है. भारत में स्मार्टफोन की मजबूत स्वीकृति वाली और बहुप्रतिस्पर्धी मार्केट है, इसलिए वहां डाटा काफी सस्ता है. बता दें कि रिलायंस जियो के आने के बाद भारत में मोबाइल डाटा की खपत तेजी से बढ़ी है और कीमतों तेजी से गिरावट आई है.

नासा के वैज्ञानिकों को मंगल की सतह पर मिले प्राचीन झीलों के भूगर्भीय साक्ष्य

First published: 6 March 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी