Home » साइंस-टेक » ChaiOS: single SMS containing a bug can completely crash iPhone, claims security researchers
 

केवल एक एसएमएस से हो सकता है iPhone का सत्यानाश!

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2018, 15:47 IST
फाइल फोटो

सुरक्षा शोधकर्ताओं के मुताबिक 'एसएमएस बम' किसी भी iPhone या Apple Computer का सत्यानाश कर सकता है. शोधकर्ताओं का दावा है कि इसके लिए केवल एक टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए फोन की जरूरत होती है. जब यह एसएमएस भेज दिया जाता है, इसे पाने वाली Mac या iOS डिवाइस क्रैश कर जाती है और इसे री-स्टार्ट किए जाने की जरूरत होती है.

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब iPhones के ऊपर एक टेक्स्ट मैसेज से खतरा मंडराया हो. न तो यह मामला केवल सुरक्षा की समस्या से जुड़ा है और न ही यह फोन पर किसी संवेदनशील जानकारी तक का एक्सेस देता है, इसके अलावा यह फोन में स्थायी रूप से घुसपैठ की भी इजाजत नहीं देता. बल्कि यह केवल जिसे मैसेज मिला है, उसके लिए परेशानी और झुंझलाहट पैदा करने वाला नजर आता है.

द इंडिपेंडेंट के मुताबिक सॉफ्टवेयर डेवलपर अब्राहम मैस्री ने शुरुआत में प्रोग्रामिंग वेबसाइट गिटहब पर इस कोड का लिंक पोस्ट किया था लेकिन बाद में इसे हटा लिया और लिखा, "मैंने अपनी बात रख दी. Apple को ऐसे बग्स को ज्यादा गंभीरता से लेने की जरूरत है." उन्होंने लिखा कि बग को ऑनलाइन रिलीज करने से पहले उन्होंने Apple को इसकी जानकारी भी दी थी.

हालांकि दुनिया की प्रमुख टेक्नोलॉजी कंपनी Apple ने इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

इस खामी (बग) का नाम ChaiOS रखा गया है जो अंग्रेजी के शब्द Chaos और iOS को जोड़कर बनाया गया है. यहां iOS एप्पल का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है. सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा इसे खतरनाक की बजाय परेशान करने वाला बताया गया है.

उद्योग विशेषज्ञ ग्राहम क्लूले कहते हैं, "तथा-कथित ChaiOS बग का कोड आपकी Apple डिवाइस के ब्रेनस्टॉर्म (मंथन) का मौका देता है. यह गंदा (बेकार) है. लेकिन शुक्र है कि यह केवल एक झुंझलाहट देने वाला ही है न कि आपके कंप्यूटर का डाटा चोरी करने वाला या फिर गलत इरादे से आपकी फाइलें एक्सेस करने वाला."

उन्होंने आगे लिखा, "अगर Apple भविष्य में इस तरह के टेक्स्ट बम से निपटने के लिए कोई सिक्योरिटी अपडेट जारी कर देता है, तो इसमें हैरानी की बात नहीं होगी."

बता दें कि यह बग 2015 में आए इफेक्टिव पॉवर बग की ही तरह है, जिसमें एक टेक्स्ट मैसेज के जरिये भेजे गए चुनिंदा अक्षर (कैरेक्टर्स) iPhone को रीबूट होने पर मजबूर कर देते थे.

First published: 20 January 2018, 15:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी