Home » साइंस-टेक » China claims: These Japanese medicines are getting Coronavirus medicines proved effective
 

चीन का दावा: ये जापानी दवा हो रही है कोरोना वायरस मरीजों पर कारगर साबित

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 March 2020, 10:14 IST

चीन के चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज के लिए जापानी दवा कारगर साबित हो रही है. गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक अधिकारी झांग शिनमिन ने कहा कि फुजीफिल्म की एक सहायक कंपनी द्वारा विकसित फेविपिरविर (favipiravir) को वुहान और शेनझेन में 340 मरीजों पर इस्तेमाल किया गया जिसके उत्साहजनक परिणाम सामने आये हैं.

सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने कहा कि जिन मरीजों को शेनज़ेन में दवा दी गई थी, वे पॉजिटिव होने के चार दिनों के बाद बीमारी से निगेटिव हो गए. इसकी उन लोगों से तुलना की गई, जिनका इलाज इस दवा से नहीं किया जा रहा था. इस दवा का इस्तेमाल करने वालों के एक्स-रे में पाया गया कि लगभग 91 फीसदी रोगियों में फेफड़ों की स्थिति में सुधार की पुष्टि हुई है. फ़ूजीफ़िल्म टोयामा केमिकल, जिसने 2014 में दवा विकसित की है, ने 2014 में दावों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

बुधवार को झांग की टिप्पणियों के बाद फर्म में शेयर 14.7 प्रतिशत बढ़ गए और 5,207 येन पर बंद हुए. हालांकि एक जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा यह दवा गंभीर लक्षणों वाले लोगों में प्रभावी नहीं थी. 2016 में, जापान सरकार ने गिनी में इबोला वायरस के प्रकोप का मुकाबला करने के लिए आपातकालीन सहायता के रूप में फेविपिरविर (favipiravir) की आपूर्ति की. हालांकि उनका कहना है कि फेविपिरविर को कोरोना रोगियों पर इस्तेमाल के लिए सरकार की मंजूरी की आवश्यकता होगी.

कोरोना वायरस: ट्रंप ने कहा- चीन में इसे रोका जा सकता था, अब दुनिया भुगत रही है परिणाम

First published: 20 March 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी