Home » साइंस-टेक » China : dangerous bacteria leaked from factory in China, more than 3000 people positive
 

अब चीन में फैक्ट्री से लीक हुआ खतरनाक बैक्टीरिया, 3000 से ज्यादा लोग पॉजिटिव, जानिए क्या है माल्टा बुखार

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2020, 10:56 IST

कोरोना वायरस (Cornavirus) के बाद चीन एक और बैक्टीरियल बीमारी में आ गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में अधिकारियों का कहना है कि उत्तर-पूर्व चीन में कई हजार लोग पिछले साल एक बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी में रिसाव के कारण हुई बैक्टीरियल डिजीज के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं. गांसु प्रांत (Gansu province) की राजधानी लांझोउ (Lanzhou) के स्वास्थ्य आयोग ने घोषणा की कि 3,245 लोगों को बीमारी ब्रूसेलोसिस (brucellosis)है. सीएनएन ने बताया कि यह बीमारी अक्सर पशुओं के संपर्क में आने के कारण होती है.

यह प्रकोप शहर के स्वास्थ्य आयोग के अनुसार झांगमू (Zhongmu) लांझोउ जैविक दवा कारखाने में रिसाव से शुरू हुआ, जो पिछले साल जुलाई के अंत से अगस्त के अंत तक हुआ था. अब इसमें अन्य 1,1401 लोगों को पॉजिटिव पाया गया है. हालांकि अब तक इससे किसी की मौत की खबर सामने नहीं आयी है. अधिकारियों ने शहर की 29 लाख आबादी में से 21,847 लोगों का परीक्षण किया है. इस बीमारी को माल्टा बुखार (Mediterranean fever) के रूप में भी जाना जाता है,जिसमें मरीज को सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार और थकान सहित कई लक्षण दिखाई देते हैं.


अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के अनुसार इस बीमारी में कुछ लक्षण पुराने हो सकते हैं या कभी दूर नहीं हो सकते हैं, जैसे गठिया (arthritis) या कुछ अंगों में सूजन आदि. सीडीसी के अनुसार इसमें मानव-से-मानव संचरण कम होता है, ज्यादातर लोग दूषित भोजन खाने या सांस लेने के दौरान बैक्टीरिया से संक्रमित होते हैं. इस बीमारी में पशुओं के लिए टीके का उत्पादन करते समय कारखाने में समय-समय पर कीटाणुनाशक और सैनिटाइज़र का उपयोग किया जाता है. क्योंकि यह एरोसोल बनती है जिसमें बैक्टीरिया शामिल होते हैं.

Coronavirus Update : भारत में कोरोना वायरस से 84,372 मौतें, 24 घंटे में आये 96,424 नए मामले

प्रकोप के बाद के महीनों तक प्रांतीय और नगर निगम के अधिकारियों ने कारखाने में रिसाव की जांच शुरू की. जनवरी तक अधिकारियों ने संयंत्र के लिए वैक्सीन उत्पादन लाइसेंस रद्द कर दिया था. कारखाने में कुल सात पशु चिकित्सा उत्पाद अनुमोदन संख्या भी रद्द कर दी गई. फरवरी में कारखाने ने एक सार्वजनिक माफी जारी की और कहा कि उसने इस मामले में आठ लोगों को सजा दी है जो इस घटना के लिए जिम्मेदार थे.

चीनी कंपनियों Huawei और ZTE को 5G इन्फ्रा कॉन्ट्रैक्ट से बाहर करने की कोई योजना नहीं: सरकार

First published: 18 September 2020, 10:56 IST
 
अगली कहानी