Home » साइंस-टेक » China giant Alibaba introduced first smart car
 

चीनः अलीबाबा की स्मार्ट कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2016, 14:13 IST

दुनिया की दिग्गज कंपनी अलीबाबा ने आटोमोबाइल क्षेत्र में उतरने की आधिकारिक घोषणा की है. कंपनी ने चीन के कार निर्माता एसएआईसी के साथ मिलकर पहली 'स्मार्ट कार' या 'इंटरनेट कार' को पेश किया है. 

डुकाटी ने भारत में लॉन्च की 20 लाख रुपये की बाइक

आरएक्स5 नाम की इस स्मार्ट कार के प्री-ऑर्डर शुरू हो चुके हैं और इसकी कीमत 1,48,000 चीनी युआन (करीब 15 लाख रुपये) रखी गई है और अगस्त से इसकी डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी. एसयूवी कैटेगरी की इस स्मार्ट कार को  बीते दो वर्षों में दोनों कंपनियों के संयुक्त प्रयासों से विकसित किया गया है.

आरएक्स5 में अलीबाबा के युन ऑपरेटिंग सिस्टम (यूओएस) को फिट किया गया है, जिससे यह कार तमाम इंटरनेट आधारित सेवाएं मुहैया कराती है. अलीबाबा द्वारा यूओएस की खासियतों के बारे में बताया गया कि यह चालक के हिसाब से कार को व्यक्तिगत (पर्स्नलाइज्ड) बना देती है. 

देखें, 5,300 करोड़ पिक्सल वाली दुनिया की सबसे बड़ी तस्वीर

मसलन चालक अपनी पसंद के हिसाब से संगीत, पसंदीदा स्थान, ग्रीटिंग्स, एयर कंडीशनर की सेटिंग्स को स्मार्टफोन या वियरेबल्स के जरिये पहले से ही सेट कर सकता है. 

इसमें अलीबाबा की अलीपे पेमेंट सेवा भी है जिसके जरिये पार्किंग का शुल्क, फ्यूल भरवाना, कॉफी खरीदना बेहद आसान हो जाता है. हालांकि कंपनी ने अपने इस विशेष यूओएस को थर्ड पार्टी के लिए भी उपलब्ध करवाने का विकल्प दे रखा है. 

देखें रॉल्स रॉयस द्वारा पेश सेल्फ ड्राइविंग कॉन्सेप्ट कार की पहली झलक

मनोरंजन के लिहाज से आरएक्स5 में तीन एलईडी स्क्रीन लगी हुई हैं और इसके अंदर चार हटाए जा सकने वाले 360 डिग्री कैमरा का स्थान दिया गया है ताकि कार चलाने के साथ ही अपना वीडियो रिकॉर्ड किया जा सके या सेल्फी ली जा सके. इसका रीयर व्यू मिरर भी स्मार्ट फीचर्स से लैस है.

कार के अंदर वॉयस कंट्रोल फीचर भी दिया गया है जबकि इसका इंटेलीजेंट मैप सिस्टम बिना किसी जीपीएस या वाई-फाई के काम करता है.

जाने सबसे सस्ती मारुति ऑल्टो 800 की कीमत और खूबियां

अलीबाबा के टेक्नोलॉजी स्टीयरिंग कमेटी के चेयरमैन डॉ. वैंग जियान ने कहा, "हम जो बना रहे हैं वो 'कार में इंटरनेट' नहीं बल्कि 'इंटरनेट में कार' है. ऑटोमोबाइल उद्योग में यह एक मील का पत्थर है. अब स्मार्ट ऑपरेटिंग सिस्टम कार का दूसरा इंजन बन चुके हैं जबकि डाटा नया ईंधन." 

First published: 7 July 2016, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी