Home » साइंस-टेक » China Plans To Send Artificial Moon Into The Sky To Replace City Streetlight
 

आसमान में कृत्रिम चांद भेजेगा ये देश, रोशनी से जगमग होगा पूरा शहर!

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2018, 16:09 IST

विज्ञान लगातार तरक्की करते जा रही है. हर देश विज्ञान के चमत्कारों से अपने आप को सबसे ताकतवर बनाने की कोशिश कर रहा है. अब चीन ने भी विज्ञान के क्षेत्र में एक और नया कारनाम करने की ठान ली है. इस कारनामे से चीन के एक शहर के आसमान में एक नहीं दो-दो चांद दिखाई देंगे.

दरअसल, चीन 2022 तक अपने तीन आर्टिफिशियल चांद लॉन्च करने जा रहा है. ये आर्टिफिशियल चांद शीशे के होंगे और सूर्य की रोशनी के रिफ्लेक्शन से रोशनी देंगे. इन 3 चांदों को 360 डिग्री की कक्षा में स्थापित किया जाएगा, जिससे ये 24 घंटे तक रोशनी देेंगे. तियांफू सिस्टम साइंस रिसर्च इंस्टीट्यूट के हेड वू चुनफेंग ने कहा, "इनकी रोशनी इतनी होगी कि स्ट्रीट लाइट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी."

वू ने बताया कि, "सूर्य की किरणें 3600 वर्ग किलोमीटर से 6400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर कर सकती है और इसकी रोशनी चंद्रमा की रोशनी से 8 गुना अधिक होने की संभावना है." वू के मुताबिक, इससे काफी फायदा होने वाला है. इस आर्टिफिशियल चांद से करीब 1.2 बिलियन यूआन की बिजली बचेगी, जिन जगह पर अंधेरा है और जहां बिजली नहीं है, वहां भी रोशनी पहुंचेगी.

चीन के अधिकारियों की मानें तो रोशनी की तीव्रता को एडजस्ट किया जा सकेगा और समय के मुताबिक कंट्रोल किया जा सकेगा. आर्टिफिशियल चांद बहुत चमकदार नहीं होगा. ये धुंधली-सी रोशनी देगा. लेकिन आर्टिफिशियल चांद बनाने की बात से लोगों को चिंता है. उनका मानना है कि इससे जानवरों पर बुरा असर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- भारत में बनी इन कारों की दिवानी हैं पाकिस्तानी लड़कियां

First published: 19 October 2018, 16:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी