Home » साइंस-टेक » china: shanghai first district with 5G coverage, broadband gigabit network
 

यहां शुरू हुई 5G सर्विस, 4G से 100 गुना तेज है डाउनलोड स्‍पीड, सिम कार्ड नहीं पड़ेगा बदलना

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2019, 18:11 IST

5G का इंतज़ार दुनिया भर के लोग कर बेसब्री से कर रहे हैं क्योंकि इस फ़ास्ट जिंदगी में सबको तेज तकनीक चाहिए. भारत में इंटरनेट यूज़र्स को तेज नेटवर्क से रिलायंस ने सितंबर 2016 में Jio $G लांच कर रूबरू कराया था. उस समय इसके तेज स्पीड की खूब चर्चा हुई. जब 4G में इतनी स्पीड मिलती है तो आप 5G के ब्राउजिंग और डाउनलोड स्पीड की कल्पना आप कर सकते हैं. 5G की डाउनलोड स्पीड 4G के मुकाबले 10 से 100 गुना तेज है. 

 

 

टेक्नोलॉजी की दुनिया में अमेरिका सहित विश्व के अग्रणी देशों को टक्कर देने वाला चीन ने 5G नेटवर्क को लेकर बड़ा दावा किया है. चीन के दावे के मुताबिक उसका शहर शंघाई 5G कवरेज और ब्राडबैंड गिगाबिट नेटवर्क वाला दुनिया का पहला स्थान बन गया है. 5G नेक्सट जेनरेशन की सेल्यूलर तकनीक है जिसकी स्पीड 4G के मुकाबले कई गुना अधिक होती है. 5G के मामले में चीन, अमेरिका और दुनिया के कई देशों से आगे निकलने की होड़ में लगा है. चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली की खबर के मुताबिक, शंघाई ने 5G कवरेज और ब्राडबैंड गिगाबिट नेटवर्क वाला विश्व का पहला जिला बन गया है.

शंघाई में शुरुआत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 5G नेटवर्क के टेस्टिंग को चीन की सरकारी दूरसंचार कंपनी चाइना मोबाइल ने सहयोग दिया था. इसकी आधिकारिक शुरुआत शंघाई के हांगकोउ में शनिवार को हुई. अच्छी कवरेज के लिये वहां पिछले तीन महीने से 5G बेस-स्टेशन लगाये जा रहे थे. चाइना डेली ने कहा कि शंघाई के डिप्टी मेयर वु क्विंग ने 5G पर पहला वीडियो कॉल किया और यह एक अदभुत अहसास था.

सिम कार्ड नहीं पड़ेगा बदलना

उपभोक्ता बिना सिमकार्ड बदले 5G सर्विस का फायदा उठा सकेंगे. 5G सर्विस शुरू होने के फायदे का अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि अब जिस फिल्म या वीडियो को डाउनलोड करने में आपको काफी समय इंतज़ार करना पड़ता है उसे 5G आने के बाद सेकेंडों में डाउनलोड किया जा सकेगा.

First published: 30 March 2019, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी