Home » साइंस-टेक » Chinese company unveils first passenger drone
 

सामने आया दुनिया का पहला पैसेंजर ड्रोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2016, 17:39 IST

अब तक आपने डिलिवरी ड्रोन और फाइटर ड्रोन के बारे में सुना होगा. हाल ही में सेल्फी खींचने वाला ड्रोन भी मार्केट में आ चुका है. अब एक ऐसा ड्रोन आ गया है जो पैसेंजर्स को हवाई यात्रा भी करवाएगा.

चीन की एक टेक कंपनी इहांग इंक ने दुनिया का पहला पैसेंजर ड्रोन बनाया है. इसका नाम इहांग 184 है और इसे लास वेगास में चल रहे कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2016 में दुनिया के सामने पेश किया गया.

आपको बता दें कि ये साल का पहला और सबसे बड़ा टेक शो है जिसमें दुनिया की लगभग 3600 टेक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं.

इहांग इंक के को-फाउंडर शैंग शियाओ के मुताबिक, लीगल क्लियरेंस मिलने के बाद इसे 2016 के आखिर तक बाजार में उतारा जाएगा. इसकी कीमत 2 से 3 लाख डॉलर के बीच होगी.

पैसेंजर ड्रोन की खासियत

ड्रोन में एक व्यक्ति ही सीट है. ये लगभग 100 किलो वजन के साथ 500 मीटर की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है. दिखने में ये छोटे हेलिकॉप्टर जैसे है. इलेक्ट्रिक पॉवर से उड़ने वाला ये ड्रोन दो घंटे में चार्ज हो जाता है. इसमें किसी सामान्य ड्रोन की तरह 4 प्रोपेलर्स हैं.

इहांग 184 सिर्फ दो कमांड (टेक ऑफ और लैंड) में पैसेंजर को उसकी मंजिल तक पहुंचा सकता है. ड्रोन को कमांड देने के लिए इसमें एक टैबलेट उपलब्ध है. लैंडिंग करते समय इसके प्रोपेलर्स अंदर की तरफ मुड़ जाएंगे और इसे कम जगह में भी आसानी से पार्क किया जा सकता है.

First published: 10 January 2016, 17:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी