Home » साइंस-टेक » Chinese smart phone maker Xiaomi sues US Defense and Treasury Department
 

चीनी स्मार्ट फोन निर्माता Xiaomi ने अमेरिकी डिफेंस और ट्रेजरी डिपार्टमेंट पर ठोका मुकदमा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2021, 15:53 IST

चीनी स्मार्ट फोन निर्माता Xiaomi Corp ने अमेरिकी डिफेंस और ट्रेजरी विभाग (U.S. Defense and Treasury Departments) के खिलाफ शुक्रवार को वाशिंगटन डिस्ट्रिक्ट कोर्ट (Washington district court) में एक शिकायत दर्ज की, जिसमें चीनी स्मार्टफोन निर्माता को चीन की सेना से संबंध रखने वाली कंपनियों की आधिकारिक सूची से हटाने की मांग की गई है.

रक्षा विभाग ने जनवरी के मध्य में ट्रंप प्रशासन के तहत, Xiaomi और आठ अन्य कंपनियों को सूची में शामिल किया, जिससे अमेरिकी निवेशकों को एक निर्धारित समय सीमा तक इन फर्मों में अपनी हिस्सेदारी को विभाजित करने की आवश्यकता होती है. शिकायत में बाइडेन-नियुक्त रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन को संबोधित करते हुए लिखा गया है कि शाओमो ने निर्णय को गैरकानूनी और असंवैधानिक माना है और कहा कि कंपनी को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है.


शिकायत में कहा गया है कि निवेश प्रतिबंध, जो 15 मार्च, 2020 को लागू होता है, इससे Xiaomi को तत्काल और अपूरणीय क्षति होगी." कहा गया है कि इसके शेयरधारकों की एक पर्याप्त संख्या अमेरिकी व्यक्ति थे, और साधारण शेयरों के शीर्ष-दस धारकों में से तीन यू.एस. संस्थागत निवेश समूह थे.

शिकायत में कहा गया है "कंपनी के रणनीतिक संबंधों में अमेरिकी वित्तीय संस्थानों के साथ-साथ शाओमी के लिए महत्वपूर्ण है कि वह जिस पूंजी का उपयोग करना चाहता है, उसे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में आगे बढ़ना जारी रखना चाहिए - जो उसे काफी नुकसान होगा."

नया फोन खरीदने की सोच रहे है ? इस साल लॉन्च होने वाले हैं ये 10 धांसू फोन्स

 

First published: 30 January 2021, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी