Home » साइंस-टेक » Chinese smartphone maker Xiaomi apologises for WhatsApp obsolete error
 

इस वजह से Xiaomi को मांगनी पड़ी सार्वजनिक माफी!

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2018, 18:32 IST

बीते 13 जनवरी से Facebook के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp को Xiaomi स्मार्टफोनों पर Obsolete issue (पुराने वर्जन) की समस्या से जूझना पड़ रहा है. इसके बाद अब चीन के स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi ने आगे आकर एक बयान जारी किया है और इस समस्या की जिम्मेदारी लेते हुए माफी मांगी है.

रिपोर्ट के मुताबिक Xiaomi स्मार्टफोन वाले भारत के WhatsApp यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. WhatsApp यूजर्स का दावा है कि उन्हें एक एरर मैसेज मिल रहा है, जिसमें लिखा हुआ है, "This version of WhatsApp became Obsolete" यानी WhatsApp का यह वर्जन पुराना हो गया है.

यह एरर मैसेज यूजर्स को अपने ऐप को अपडेट करने की तरफ री-डायरेक्ट कर देता है, लेकिन जब वे इसे क्लिक करते हैं तो उन्हें Google Play Store पर कोई नया अपडेेट नहीं मिलता है. यहां तक की अपनी डिवाइस में WhatsApp को री-इंस्टॉल करने के बावजूद, कई यूजर्स को इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Techbook की रिपोर्ट के मुताबिक, Xiaomi ने एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए 'WhatsApp Obsolete' एरर की जिम्मेदारी ली है और बताया है कि ऐसा क्यों हुआ. इसके अलावा कंपनी ने इस परेशानी के लिए माफी भी मांगी है और सुनिश्चित किया है कि भविष्य में जब कभी ऐसी परेशानी आएगी तो वे ज्यादा सावधान रहेंगे.

Techbook से बातचीत में Xiaomi के प्रवक्ता ने कहा, "कुछ Xiaomi यूजर्स ने यह रिपोर्ट की थी कि उनके स्मार्टफोन पर WhatsApp में कोई दिक्कत आ रही है. उचित जांच के बाद हमें पता चला कि कुछ दिन पहले हमारे Mi App Store सेे WhatsApp का एक बीटा वर्जन पुश किया गया था, जिसे कुछ यूजर्स ने अपडेट कर लिया था. हमने अपने App Store को नए वर्जन के साथ अपडेट कर लिया है, जो WhatsApp द्वारा मान्य है. जो भी यूजर्स इस परेशानी का सामना कर रहे हैं, हम उन्हें इसे अपडेट करने के लिए कह रहे हैं. Mi Fans को हुई किसी भी परेशानी के लिए हम माफी मांगते हैं और वादा करते हैं कि हम आगे ज्यादा सावधानी बरतेंगे."

Fone Arena के मुताबिक यह गलती Xiaomi इंजीनियर्स द्वारा की गई है, जिन्होंने दुर्घटनावश Mi App Store पर एंड्रॉयड पैकेज किट (एपीके) का बीटा वर्जन अपलोड कर दिया था. Mi App Store एप्लीकेशन को ऑटो-अपडेट करता है और इस फीचर ने परेशानी खड़ी कर दी.

ऐसे में अगर आपके सामने भी यह परेशानी है, तो सबसे पहले मौजूदा WhatsApp को अनइंस्टॉल कर दें. इसके बाद Google Play Store पर जाकर लेटेस्ट WhatsApp वर्जन को इंस्टॉल करें.

First published: 18 January 2018, 18:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी