Home » साइंस-टेक » Chinese startup to launch bracelet like foldable smartphone by the end of this year
 

जल्द आने वाला है कलाई में पहनने वाला लचीला फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2016, 18:19 IST

जेब में रखने या गिरने के झंझट से छुटकारा दिलाकर कलाई में पहनने के काबिल स्मार्टफोन की ख्वाहिश हकीकत में तब्दील होने वाली है. चीन की एक स्टार्टअप कंपनी का दावा है कि इस साल के अंत तक वह दुनिया के पहले मुड़ने वाले मोबाइल बेचना शुरू कर देगी.

चीन के चॉनक्विंग स्थित मॉक्सी ग्रुप नाम की नई कंपनी के मुताबिक वह इस साल के अंत तक चीन में मोड़े जा सकने वाले (फोल्डेबल) 1 लाख मोबाइल लॉन्च करेगा. इनकी कीमत तकरीबन 5,000 युआन (करीब 51 हजार रुपये) होगी.

बिना मोड़े देखने पर यह एक लंबे और पतले स्मार्टफोन जैसी होगी, जिसमें एक कम चौड़ी स्क्रीन के साथ नीचे की ओर बड़ी सी बैटरी लगी होगी.

मोबाइल इंटरनेट डाटाः प्राइस वार में जल्द आएंगे अच्छे दिन

कंपनी द्वारा जारी तस्वीरों के मुताबिक इस डिवाइस को हाथ की घड़ी की तरह पूरी तरह से मोड़ा जा सकेगा. यूजर्स इसे अपनी कलाई पर हाथ घड़ी या ब्रेसलेट की तरह बांध सकेंगे.

हालांकि इससे पहले भी लचीले स्मार्टफोन बनाए जा चुके हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर यूनिवर्सिटी शोधकर्ताओं या फिर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों द्वारा जारी कॉन्सेप्ट फोन ही थे. 

कहा जा रहा है कि मॉक्सी फोन दुनिया का पहला ग्राहकों द्वारा इस्तेमाल करने योग्य और पूरी तरह लचीला फोन होगा.

कंपनी द्वारा प्रचार की तस्वीरों में दिखाए जाने वाले फोन से अलग होगा लॉन्च किया जाने वाला मॉडल

पढ़ेंः जल्द फोल्डेबल स्क्रीन वाले फैबलेट ला सकती है सैमसंग!

लेकिन दुनिया का पहला लचीला फोन लाने वाली मॉक्सी फोन कंपनी शुरुआत में अपने ग्राहकों को इसमें आज के सबसे सस्ते स्मार्टफोन की भी खूबियां नहीं दे सकेगी. हालांकि ब्लूमबर्ग को कंपनी के कार्यकारी उपाध्यक्ष चॉन्गशेंग यू ने बताया कि भविष्य में रंगीन स्क्रीन और अंतरराष्ट्रीय वितरण शुरू किया जा सकता है.

कंपनी द्वारा प्रचार की तस्वीरों में दिखाए जाने वाले फोन से लॉन्च किया जाने वाला मॉडल कुछ अलग होगा. सबसे पहले मॉडल या वर्जन में कंपनी ब्लैक एंड व्हाइट स्क्रीन वाला मोबाइल लेकर आएगी ताकि यह कम बैटरी पावर में काम कर सके.

इसकी स्क्रीन अमेजॉन किंडल जैसी ई-इंक डिस्प्ले वाली होगी. जो तस्वीरों-वीडियो के लिहाज से बेहतर नहीं मानी जातीं. 

जानेंः कैसे आग से कर सकते हैं मोबाइल को चार्ज

लेकिन इतना तो है कि कंपनी दुनिया में पहली बार इस तरह के लचीले पहने जा सकने वाले स्मार्टफोन की लॉन्चिंग करेगी. 

गौरतलब है कि सैमसंग कथित रूप से कई वर्षों से फ्लेक्सिबिल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन पर काम कर रहा है लेकिन अभी तक यह सामने नहीं आई है.

First published: 26 May 2016, 18:19 IST
 
अगली कहानी