Home » साइंस-टेक » Cigarette manufacturer claims - COVID-19 vaccine is ready, will soon be trialled on humans
 

सिगरेट निर्माता कंपनी का दावा- तैयार कर ली है COVID-19 वैक्सीन, जल्द होगा इंसानों पर ट्रायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2020, 9:18 IST

coronavirus : दुनियाभर में कोरोना वायरस के वैक्सीन के लिए वैज्ञानिक लगातार प्रयास कर रहे हैं. अब सिगरेट निर्माता 'ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको पीएलसी' (BAT) ने प्रायोगिक COVID-19 वैक्सीन तैयार करने का दावा किया है, जिसका परीक्षण जल्द मनुष्यों पर किया जायेगा. सिगरेट निर्माता का कहना है कि वैक्सीन के प्री-क्लिनिकल ट्रायल ने सकारात्मक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया दिखाई है. कहा गया है कि यदि दवा नियामकों द्वारा इसे अनुमति दी गई तो मानव परीक्षणों का पहला चरण जून के अंत तक शुरू हो सकता है.

वर्तमान में अमेरिका, यूरोप, चीन और अन्य जगह 100 से अधिक निर्माता वैक्सीन निर्माण कर रहे हैं. यही नहीं BAT की प्रतिद्वंद्वी फिलिप मॉरिस इंटरनेशनल इंक भी तंबाकू प्लांट में वैक्सीन का परीक्षण कर रहा है. BAT की सब्सिडियरी केंटुकी बायोप्रोसेसिंग प्रयोगात्मक वैक्सीन बनाने में तम्बाकू पौधों का उपयोग कर रही है. बीएटी का कहना है कि इस वैक्सीन का तेजी से निर्माण हो रहा है. हालांकि तंबाकू के पौधों का उपयोग कर कोरोना वायरस का टीका बनाना स्वास्थ्य पर अन्य से अलग असर डाल सकता है.


विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार सिगरेट पीने से गंभीर कोविड-19 लक्षणों का खतरा बढ़ सकता है. एजेंसी खुद कहती है कि तम्बाकू हर साल 8 मिलियन से ज्यादा लोगों की जान लेता है, उनमें से ज्यादातर सिगरेट जैसे उत्पादों के सीधे इस्तेमाल से मरते हैं. ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको पीएलसी (BAT) एक सिगरेट और तंबाकू निर्माण कंपनी है जिसका मुख्यालय लंदन, इंग्लैंड में है. यह 2012 तक दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सिगरेट निर्माता था. BAT लगभग 180 देशों में अपने उत्पादों का संचालन करता है.

अब तक 46 लाख 26 हजार 646 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से तीन लाख 8 हजार 611 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 17 लाख 57 हजार 307 लोग इलाज के बाद ठीक भी हो चुके हैं. लेकिन 25 लाख 60 हजार 728 लोग अभी भी कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से जूझ रहे हैं. कोरोना से सबसे अधिक मौतें अमेरिका (America) में हुई हैं. यहां अब तक 88,507 लोगों की जान जा चुकी हैं और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14 लाख 84 हजार 285 हो गई है.

कोरोना वायरसः दुनियाभर में अब तक तीन लाख 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 46 लाख के पार

Coronavirus: पीएम-केयर्स फंड के पैसे से बन रही है भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन

First published: 16 May 2020, 9:12 IST
 
अगली कहानी